गरीब और जरूरत मन्दों की सेवा करना ही मुख्य उद्देश्य रहा हैं नरेन्द्र मोदी:-स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज।
September 17th, 2019 | Post by :- | 89 Views

अम्बाला (अशोक शर्मा)

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस पर उनके जीवन चरित्र से हमें राष्टï्र और समाज सेवा की सीख लेने की जरूरत है। उन्होंने हमेशा ही गरीब और जरूरत मन्दों की सेवा को अपना मुख्य उद्देश्य मानकर जनहित की कल्याणकारी योजनाएं, परियोजनाएं, नीतियां और स्कीमें लागू की हैं। समाज के हर वर्ग को चाहिए कि जनहित की योजनाओं का भरपूर लाभ उठाए और उनके जीवन और समर्पित सेवा भाव से प्रेरणा लेकर सभ्य समाज सरंचना मेें और बेहतर ढंग से अपना सहयोग दे। वे अपने निवास स्थान पर मोदी जी के 69वें जन्मदिवस के  अवसर पर  कार्यकत्र्ताओ और अपने कार्य से आए लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति और सभ्यता हमेशा ही सेवा के भाव को समर्पित रही हैं। ऐसा करने से न केवल आत्मसंतोष की अनुभूति होती हैं, बल्कि सेवा के निर्धारित लक्ष्य की भी पूर्ति होती हैं। उन्होंने सभी को प्रधानमंत्री के जन्मदिवस की बधाई दी।
उन्होंने इस मौके पर यह भी कहा कि आज के दिन से पे्ररणा में लेकर और बेहतर ढ़ंग से काम करने की जरूरत है, ताकि भावी पीढ़ी सेवा को एक लक्ष्य बनाकर अनुकरणीय काम करें और बुजुर्गों द्वारा जो हमें संस्कार हमें मिले हैं, उनको सुचारू रूप से परिणत करें। उन्होनें यह भी कहा कि सेवा के किसी भी कार्य को पूरा करने में अध्यात्मिक दृष्टिïकोण भी बहुत जरूरी हैं, यह हमारी सोच को सात्विक बनाता हैं। उन्होंने यह भी कहा कि क्षेत्र में 70 से अधिक चौपालों का निर्माण करवाया गया हैं। धर्मशालाएं और चौपालें सामाजिक सौहार्द की परम्परा को परिभाषित करती हैं, चूकि समाज के लोग सुख-दुख में इक_ïे होते हैं। यह सब हमारी सामाजिक परम्परा का हिस्सा हैं। इस व्यवस्था को हमें आगे बढ़ाने की जरूरत हैं।
प्रधानमंत्री मोदी जी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में अम्बाला छावनी में भाजपा कार्यालय के बाहर कड़ी-चावल का भंण्डारा लगाया गया। जिसमें स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्र म मंत्री अनिल विज ने लोगों के बीच पहुंचकर स्वयं कड़ी-चावल पलेटों में डालकर वितरित किए। इस मौंके पर उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान में देश की बाग-डोर एक ऐसे व्यक्ति के हाथों में हैं जो जमीन से जुड़ा व्यक्तित्व हैं। उन्होंने देश का गौरव बढ़ाया हैं और विश्व के मानचित्र पर तिरंगा चमकाने का काम किया हैं। हम सभी को उनकी लंबी उम्र की कामना करनी चाहिए। जन्मदिवस के उपलक्ष्य में कार्यकत्र्ताओं द्वारा कई स्थानों पर तुलसी के पौधे भी वितरित किए गए।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को भाजपा देश भर में 14 से 20 सितंबर तक सेवा सप्ताह के रूप में मना रही है। इस कार्यक्रम की शुरुआत देश के गृहमंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली के एम्स में 14 सितंबर को सफाई अभियान आरंभ करके की थी। इस दौरान पूरे देश में भाजपा के कार्यकर्ताओं द्वारा रक्तदान, स्वास्थ्य परीक्षण, आंखों के जांच व ऑपरेशन शिविर लगाए जाएंगे। इसके साथ ही वृद्धाश्रम, अनाथालय, अस्पतालों में फल वितरण, भंडारों का भी आयोजन किया जाएगा। बता दे सेवा सप्ताह के दौरान स्वच्छता अभियान, सिंगल प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने और जल संचय से जुड़े 3 संकल्पों का भी प्रचार किया जाएगा।
इस मौके पर मंडल प्रधान सोम चोपड़ा, महामंत्री  राजीव गुप्ता, ललित चौधरी, श्याम सिंगला, सैक्टर प्रमुख गुरमीत सिंह, रामबाबू यादव, रणधीर सिंह, नरेंद्र राणा, मदन लाल शर्मा, डॉ रामलाल वर्मा, रवि चौधरी, अजय बवेजा, संजीव सोनी, बी एस बिंद्रा, रघुनाथ धीमान, कुलवंत सिंह, प्रमोद, लकी, ललता प्रसाद, नरेश शर्मा, सुरेंद्र गुप्ता, सुरेंद्र बिंद्रा, तिलक यादव, फकीर चंद सैनी, विजय गुप्ता, के के चुटानी, कमल किशोर जैन, आशीष गुलाटी, आशीष पायल, दीपक भसीन, आशीष अग्रवाल, रोहित चौहान, रोहित चौहान, दिवेश शर्मा, विक्रम नागी, बबलू, राकेश गुप्ता, राजकुमार, राजू इकबाल सिंह, कंचन, हीरा, सोनाली, उप्पल, सुनीता अरोड़ा, आरती सहगल, हरजीत कौर, सुषमा शर्मा सहित भारी संख्या में समाज सेवी संस्थाओं और ऐच्छिक सगंठनों से जुड़े व्यक्ति भी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।