प्रकृति बचाओ अभियान के तहत सामाजिक स्थानों पर कर रहें है नन्हें पक्षी मित्रों के लिए बना रहें आवास के रूप में घोंसले|
December 2nd, 2020 | Post by :- | 255 Views

पलवल (मुकेश कुमार) 02 दिसम्बर :- पर्यावरण सचेतक समिति द्वारा प्रकृति बचाओ अभियान के तहत नन्हें पक्षी मित्रों के लिए आवास के रूप में घोंसले बना कर टीम सदस्य शहर में पार्क, शहीद स्मारक, अस्पताल, रेलवेस्टेशन, खेल स्टेडियम आदि स्थानों के वृक्षों पर लगा रहे हैं।

आज विशेषरूप से नमिता तायल अध्यक्षा क्लीन एंड स्मार्ट इंडिया, सतवीर सिंह प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गुदराना, सुभाष पालीवाल अध्यक्ष प्राथमिक अध्यापक संघ, मॉस्टर थानसिंह, मॉस्टर सुगड़सिंह, अमरपाल, कपिल, गजेंद्र आदि का महत्वपूर्ण सहयोग रहा। प्रकृति बचाओ अभियान पर कार्य कर रहे संयोजक आचार्य राम कुमार बघेल ने बताया कि दिसम्बर से जनवरी महीने के बीच सर्दी का प्रकोप अधिक होने के कारण इन नन्हें पक्षी मित्रों का जीवन संकट में रहता है। हमारी पूरी टीम लगातार घोंसले लगा रही थी।

अब हमने तेजी से कार्य करना शुरू कर दिया है। प्रकृति के दिए सभी उपहार हमारे लिए अनमोल हैं हम सबको मिलकर इनकी रक्षा करनी चाहिए। जल, जंगल और जमीन की रक्षा करने से ही प्रकृति के संतुलन को बना कर रखा जा सकता है। बेजुबान और बेसहारा पशु- पक्षियों की रक्षा के लिए हम सभी को आगे आना चाहिए। यह प्रकृति के महत्वपूर्ण अंग हैं। शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र की सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं से भी हम इनके संरक्षण के लिए जागरूकता कार्यक्रमों की अपील करते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।