केन्द्रीय सामाजिक न्याय अधिकारिता राज्यमंत्री रत्नलाल कटारिया ने अम्बाला शहर में करोड़ों रूपए की लागत के विकास कार्यो का किया उद्घाटन और शिलान्यास।
December 1st, 2020 | Post by :- | 134 Views

अम्बाला(अशोक शर्मा)
केन्द्रीय सामाजिक न्याय अधिकारिता एवं जल शक्ति राज्यमंत्री रतनलाल कटारिया ने मंगलवार को अम्बाला शहर में जंडली फाटक के नजदीक सात दशक पुराने रेलवे अंडर ब्रिज बनाने के दृष्टिïगत विधिवत भूमि पूजन अर्चना के साथ निर्माण कार्य शिलान्यास किया। यह आरयूबी 124 फाटक के पास 7 करोड़ रूपये की लागत से बनाया जायेगा। इसके पूरा होते ही क्षेत्रवासियों की मांग कार्यरूप में परिणत हो जाएगा,जिसके चलते आवागमन सुचारू हो जाएगा।
केन्द्रीय सामाजिक न्याय अधिकारिता एवं जल शक्ति राज्यमंत्री रतनलाल कटारिया ने मंगलवार अम्बाला शहर में जंडली फाटक के नजदीक सात दशक पुरानी रेलवे अंडर ब्रिज की विधिवत भूमि पूजन अर्चना के साथ इसका शिलान्यास करने उपरान्त क्षेत्रवासियों को सम्बोधित करते हए कहा कि यह लोगों की पुरानी मांग थी जिसे पूरा करने का काम किया है। यह आरयूबी 124 फाटक के पास 7 करोड़ रूपये की लागत से बनाया जायेगा। इस मौके पर उनके साथ स्थानीय विधायक असीम गोयल नन्यौला, मंडल रेल प्रबंधक अम्बाला गुरिन्द्र मोहन सिंह विशेष तौर पर उपस्थित रहे।
राज्यमंत्री रतनलाल कटारिया ने इस मौके पर उपस्थित लोगों को अपने सम्बोधन में कहा कि 78 करोड़ रूपये की लागत से अम्बाला जिले में 11 आरओबी व आरयूबी बनाने का कार्य किया जा रहा है जिसमें गांव नन्हेड़ा, घसीटपुर, दुखेड़ी, धुराला, केसरी, बराड़ा में 2, मोहड़ा के साथ-साथ आज जिस आरयूबी का शिलान्यास किया गया है इसमें शामिल हंै। उन्होंने यह भी कहा कि इस आरयूबी के लिए विधायक असीम गोयल विशेष रूप से श्रेय के पात्र हैं जिन्होंने इस आरयूबी के लिए निरंतर उनसे सम्पर्क करते हुए रेलमंत्री पीयुष गोयल व उच्च अधिकारियों से मिलकर इसे जहां पास करवाने का काम किया यही परिणाम है कि आज इसका शिलान्यास हो सका है। इस आरयूबी से क्षेत्रवासियों की लम्बित मांग पूरी होगी वहीं उनके आवागमन में आसानी होगी। अब उन्हें दूर से घूमकर आने की आवश्कता नहीं होगी क्योंकि अकसर यह फाटक बंद रहता है और यहां से गुजरने पर दुर्घटना की भी आशंका रहती थी लेकिन इस ब्रिज के निर्माण के बाद लोगों की यह समस्या भी दूर हो जायेगी। उन्होंने यह भी कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज हर क्षेत्र में विकास संबधी परियोजनाओं को लागू करने का काम किया जा रहा है। उन्होनें कहा कि नए कानून किसान हितैषी है। विपक्ष के कुछ लोग किसानों को गुमराह करने का प्रयास कर रहें हैं, जोकि ठीक नहीं हैं।
इस मौके पर विधायक असीम गोयल ने राज्यमंत्री रतनलाल कटारिया व डीआरएम का स्वागत करते हुए क्षेत्रवासियों के लिए इस सौगात को देने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि आज 70 सालों का सपना पूरा हुआ है। इस प्रोजैक्ट के लिए काफी मेहनत की और आज इसका शिलान्यास होने पर उन्हें आनंद की अनुभूति हो रही है। उन्होंने इस सौगात को देने के लिए रेलमंत्री पियुष गोयल का दिल की गहराईयों से आभार व्यक्त किया कि उन्होंने इस प्रोजैक्ट को मंजूर करके क्षेत्रवासियों के सपने को साकार करने का काम किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी इस प्रोजैक्ट के लिए डीओ लैटर लिखकर विशेष तौर पर आग्रह किया था।
इस अवसर पर डीआरएम गुरिन्द्र मोहन सिंह ने मुख्यअतिथि व विधायक का स्वागत करते हुए बताया कि 124 समपार फाटक पर अंतर भू मार्ग अम्बाला कैंट-अम्बाला शहर के बीच करोड़ों रूपये की लागत से इस प्रोजैक्ट को अमली जामा पहनाने का काम किया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि लगभग 7 महीने में इस आरयूबी को बनाने का काम किया जायेगा ताकि लोगों को इसकी सुविधा मिल सके। इसके साथ-साथ उन्होंने यह भी बताया कि अम्बाला जिले में 11 प्रोजैक्टों यानि आरयूबी व आरओबी पर कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि भारतीय रेलवे द्वारा पूरे देश में वर्ष 2024 तक जितने भी फाटक हैं उनके स्थान पर आरओबी व आरयूबी बनाने की दिशा में कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने यहां पहुंचने पर मुख्यअतिथि व विधायक को पर्यावरण का प्रतीक पौधों का गमला देकर उनका अभिनंदन किया।
इससे पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री रतनलाल कटारिया व विधायक असीम गोयल ने पालिका विहार में 30 लाख रूपये की लागत से व्यायामशाला का, सैक्टर 7 में गलैक्सी माल के नजदीक 40 लाख रूपये की लागत से बनाई जाने वाली श्री अरूट जी महाराज वाटिका का शिलान्यास, सैक्टर 10 में 1.35 करोड़ रूपये की लागत से सडकों व अन्य निर्माण कार्यों का, यहीं पर 2.35 करोड़ रूपये की लागत से पार्किग व अन्य निर्माण कार्यों का तथा 11 लाख रूपये की लागत से केन्द्रीय कारागार के नजदीक बनाये गये पार्क का उदघाटन किया।
इस मौके पर रतनलाल कटारिया ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि अम्बाला शहर विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों की निरंतर ब्यार बह रही है। उन्होंने पत्रकारों से पूछे गये एक प्रश्न का उत्तर देते हुए किसानों से अपील की कि कृषि संबधी तीनों कानून किसानों के हित में हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ष एमएसपी के तहत पिछले साल से ज्यादा फसलें खरीदी गई हंैं। इन तीनों कृषि संबधी कानूनों के तहत वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी होगी यह हमारा संकल्प है। विपक्षी पार्टियां इस विषय को लेकर किसानों को बरगलाने का काम कर रही हैं। कांग्रेस पार्टी की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी व राहुल गांधी किसानों के नाम पर अपनी राजनीति कर रहे हैं। उन्होंने किसानों से एक बार फिर अपील की कि वे शांतिपूर्वक व धैर्य रखने का काम करें।
इस मौके पर जेल अधीक्षक लखबीर सिंह बराड़, मनदीप राणा, हितेष जैन, विधानसभा संयोजक संदीप सचदेवा, रितेश गोयल, संजीव गोयल टोनी, पूर्व मेयर रमेश मल, हैप्पी तनेजा, गुरविन्द्र माणकपुर, वीरेश शांडिल्य, सुरेन्द्र ढींगरा, अनिल गुप्ता, राजेश गोयल, पूर्णचंद शर्मा, कृष्ण चक्रवती, प्रभु दयाल गोयल, प्रीतम गिल, सद्दाम हुसैन, अमन सुद, अशोक कक्कड़, चंद्रगुप्त बंसल, जेपी मेहता, अतुल आहुजा, दिनेश लदाणा, देवेन्द्र लक्की, प्रेम चंद गुप्ता, पालिका विहार वैल्फेयर सोसायटी के अध्यक्ष राजेन्द्र वशिष्ठ, जरनल सचिव महेश बत्रा, संजय लाकड़ा, सुरेश सहोता, सोमनाथ खुराना, मनोहर लाल सचदेवा, मदन लाल अग्रवाल, हरीश चड्डा, जिला मीडिया प्रभारी सुधीर शर्मा, शोभा पूनिया के साथ-साथ भाजपा पार्टी के अन्य पदाधिकारीगण व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।