गुरू नानक देव जी का उपदेश वर्ग विशेष के लिए नही बल्कि पूरी मानवता के लिए–गृह मंत्री अनिल विज
November 30th, 2020 | Post by :- | 151 Views

अम्बाला:(अशोक शर्मा)
गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने श्री गुरूनानक देव जी के प्रकाश पर्व की सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गुरू नानक देव के उपदेश किसी वर्ग विशेष के लिए नही बल्कि पूरी मानवता के लिए हैं। उन्होंने विश्व के लोगों को अंधविश्वास और रूढिवादी विचारधारा से उपर उठकर एक ईश्वर की अराधना करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि अच्छा इंसान बनने के लिए मानव को अच्छे गुणो को जीवन में धारण की बेहद आवश्यकता है।
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज गुरूनानक देव जी प्रकाशोत्सव के उपलक्ष में पंजाबी गुरूद्वारा , श्री सुखमनी साहिब गुरूद्वारा, गुरूद्वारा गोबिन्द नगर, दयाल बाग गुरूद्वारा, गुरूद्वारा पारस नगर दलीपगढ़ तथा गुरूद्वारा पंजोखरा साहिब में जाकर शीश नवाया और गुरूओं का आशीर्वाद प्राप्त किया। सभी जगहों पर गृह मंत्री को स्मृति चिन्ह व सिरोपा भेंट करके उनका अभिनंदन किया गया।
श्री विज ने कहा कि गुरू नानक देव जी ने कहा था कि इंसान की सेवा ही ईश्वर की सच्ची पूजा है और प्रत्येक व्यक्ति को अपनी मेहनत की कमाई से दसवां हिस्सा मानवता की सेवा के लिए खर्च करना चाहिए। उन्होंने साधनो के समान बंटवारे के लिए भी मानवता को प्रेरित किया और बांटकर खाने, नाम जपने और दीन-दुखियों पर दया का मूल मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि गुरू नानक देव जी की शिक्षाएं आज भी उतनी ही सार्थक हैं, जितनी उनके समयकाल में थी। उन्होंने कहा कि गुरू नानक देव जी ने बिना किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों को अध्यात्मिकता का उपदेश दिया और मानवता के कल्याण के लिए पूरे विश्व का भ्रमण किया।
उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार भी गुरू नानक देव जी के उपदेश का अनुसरण करते हुए गरीब और जरूरतमंद लोगों के उत्थान को विशेष प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश का बिना किसी भेदभाव के एकसमान विकास किया जा रहा है।
इस मौके पर मंडल प्रधान किरण पाल चौहान, राजीव गुप्ता, अजय पराशर, मीडिया कोर्डिनेटर विजेन्द्र चौहान,बीएस बिन्द्रा,जसबीर जस्सी, रवि सहगल, विपिन खन्ना,कमल किशोर जैन, विकास चौहान, अभिकांत वत्स, भरत कोच्छर, आशीष अग्रवाल, मुकेश गुप्ता,इकबाल सिंह, अनिल कौशल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति व भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Thanks

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।