स्वास्थ्य मंत्री ने सबसे पहले नागरिक अस्पताल में बनाये जा रहे 100 बैडों के निर्माण कार्य का जायजा लिया।
November 28th, 2020 | Post by :- | 126 Views

अम्बाला,(अशोक शर्मा )
गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने शनिवार नागरिक अस्पताल अम्बाला छावनी में बनाये जा रहे 100 बैडों के निर्माण कार्य का, डाक्टरों व स्टाफ के लिए बनाये जा रहे फलैटस (कालोनी) का, वार हीरोज स्टेडियम में बनाये जा रहे फुटबाल स्टेडियम का, आल वैदर स्वीमिंग पुल, जिम्नास्टिक हाल व यहां अन्य चल रहे निर्माण कार्यों का औचक निरीक्षण करते हुए सभी निर्माण कार्यों की वास्तविकता जांची और सम्बन्धित अधिकारियों व एंजैसी के प्रतिनिधियों को निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।
स्वास्थ्य मंत्री ने सबसे पहले नागरिक अस्पताल में बनाये जा रहे 100 बैडों के निर्माण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने यहां पर निर्माण कार्य धीमी गति से चलने पर सम्बन्धित अधिकारियों को निर्माण कार्र्याें में तेजी लाने के निर्देश दिये, साथ ही मोर्चरी के निर्माण कार्य को भी तीव्रता से करने के लिए कहा। इसके उपरांत उन्होंने डाक्टरों व स्टाफ के लिए बनाये जा रहे फलैटस के निर्माण कार्य का भी जायजा लिया। लोक निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियंता वी.के. शर्मा ने स्वास्थ्य मंत्री को अवगत करवाया कि यहां पर 96 फलैटस बनाये जाने की व्यवस्था है जिसमें ग्राउंड फलोर के साथ-साथ पांच मंजिला भवन की व्यवस्था रहेगी। डाक्टरों व स्टाफ के लिए यहां पर बेहतरीन कमरे बनाये जायेंगे वहीं इस कालोनी में पार्क की भी व्यवस्था होगी। स्वास्थ्य मंत्री ने अधीक्षक अभियंता व अन्य सम्बन्धित एंजैसी के प्रतिनिधियों को कहा कि अस्पताल के साथ यहां पर ऐसी व्यवस्था यानि ओवर ब्रिज बन सके उसके लिए कार्य करें ताकि डाक्टरों को अस्पताल पहुंचने में सुगमता मिल सके क्योंकि एमरजैंसी व अन्य में डाक्टरों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने बताया कि यहां पर कैंसर अस्पताल का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है और इसके निर्माण के बाद रात्रि व एमरजैंसी में डाक्टरों की बेहद आवश्यकता होती है, इसलिए इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए इस कार्य को करें। उन्होंने कहा कि डाक्टरों के लिए फलैट बनाया जाना बेहद आवश्यक है, इसलिए इस कार्य को किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि कैंसर अस्पताल का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। जल्द ही मशीने लगाने का काम हो जायेगा। इसके बाद पूर्ण रूप से कैंसर अस्पताल मे मरीजों का ईलाज शुरू हो जायेगा। मौके पर उपस्थित नागरिक अस्पाल के डा0 विनय गुलाटी व अन्य ने स्वास्थ्य मंत्री का धन्यावाद किया कि उन्होंने डाक्टरों व स्टाफ के लिए जो फलैटस बनाने का कार्य किया है उससे डाक्टरों को काफी सहुलियत मिलेगी और वे रात्रि व आपातकालीन स्थिति में अपनी डयूटी को बेहतर तरीके से कर सकेंगे।
गृहमंत्री ने इसके उपरांत 115 करोड़ रूपये की लागत से वार हीरोज स्टेडियम में फीफा से अप्रूवड फुटबाल स्टेडियम, आल वैदर स्वीमिंग पुल व जिम्नास्टिक हाल में लगाई गई लिफ्ट के साथ-साथ अन्य व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। मौके पर उपस्थित अधिकारियों व एंजैसी के प्रतिनिधियों ने गृहमंत्री को यहां पर अब तक किए गये कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और आगे निर्माण कार्यों को समय अवधि के तहत किए जाने बारे अवगत करवाया। गृहमंत्री ने सम्बन्धित अधिकारियों को कहा कि खेलो इंडिया का आयोजन यहां पर होना है। गृहमंत्री ने इस मौके पर अधिकारियों को कहा कि फंड की चिंता मत करें, वे यहां पर बेहतरीन टॉप क्लास का स्टेडियम बनाने का काम करें ताकि यहां पर आने वाले लोग व अन्य दर्शक इस स्टेडियम से प्रभावित हो सकें। इसके साथ-साथ उन्होंने पूरे स्टेडियम के मैदान की भूमि को समतल करने के लिए भी सम्बन्धित अधिकारियों को कहा और इसकी ड्राईंग उन्हें दिखाएं ताकि इस कार्य को भी समय रहते करवाया जा सके।
। इसके साथ-साथ यहां पर आल वैदर स्वीमिंग पुल, जिम्नास्टिक हाल व खिलाडियों के ठहरने के लिए स्पोर्टस होस्टल भी बनाया गया है। इससे पूर्व उन्होंने नागरिक अस्पताल में भी पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि डाक्टरों के लिए यहां पर 96 फलैटस बनाये जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि नागरिक अस्पताल में पहले 100 बैडों की व्यवस्था थी, अब 22 करोड़ रूपये की लागत से 100 नये बैडों का अस्पताल बनाने का कार्य यहां पर किया जा रहा है यानि अब 200 बैडों का अस्पताल होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते निर्माण कार्य में देरी हुई थी लेकिन अब तेजी से यहां पर कार्य किया जा रहा है। अक्तूबर 2021 तक इस निर्माण कार्य के साथ-साथ डाक्टरों के लिए बनाई जा रही आवासीय कालोनी के निर्माण कार्य को पूरा कर लिया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि फरवरी 2021 तक फुटबाल स्टेडियम में चल रहे कार्यों को भी पूरा कर लिया जायेगा। इसके अलावा मार्च 2021 में आल वैदर स्वीमिंग पुल से सम्बन्धित कार्यों को भी कर लिया जायेगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।