मंत्री अनिल विज ने किया करोड़ों रूपये की योजनाओं को किया शिलान्यास।
November 25th, 2020 | Post by :- | 116 Views

अम्बाला: (अशोक शर्मा)
हरियाणा के गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि जगमग अम्बाला योजना के तहत समूचे छावनी क्षेत्र में करीब 18 करोड़ रूपये की लागत से 12 हजार से अधिक आधुनिक लाईटें लगाने का काम किया जायेगा। इस काम के लिए लगभग 4 हजार पोल स्थापित किए जायेंगे। छावनी के किसी भी कौने में अंधेरा नहीं रहने दिया जायेगा। गृहमंत्री विज इंदिरा पार्क में व्यायामशाला और स्मार्ट लाईट परियोजनाओं के शिलान्यास उपरांत उपस्थित श्रोताओं को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जो लाईटें लगाई जायेंगी वो पूरी तरह स्मार्ट होंगी, कंट्रोल रूम से ही पता लग जायेगा कि किस खम्बे पर किस समय कौन सी लाईट नहीं जगी, यह व्यवस्था पूरी तरह से स्मार्ट व्यवस्था होगी। हर लाईट की जानकारी के लिए नगर परिषद के कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया जायेगा, जो पूरी व्यवस्था पर स्मार्ट तरीके से नजर रखेगा। उन्होंने यह भी कहा कि 22 लाख रूपये की लागत से व्यायामशाला का शिलान्यास किया गया है। बब्याल के साथ-साथ सुभाष कालोनी के पास व्यायामशालाएं पहले ही बना दी गई हैं। यह हमारी पौराणिक धरोहर है, इस व्यवस्था को कार्यरूप में परिणित करने के लिए काम जारी है।
सादे कार्यक्रम में उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि छावनी में कोई भी नाली खुली नहीं रहने दी जायेगी। खुली नालियों के कारण बीमारियां पनपती हैं, सारी नालियों को बंद करने का काम शुरू कर दिया जायेगा और अम्बाला को क्लीन अम्बाला और ग्रीन अम्बाला बनाने का कार्य शुरू हो चुका है। इसके लिए खाका तैयार कर लिया गया है। इस कार्य पर 30 करोड़ रूपये से अधिक की धनराशि खर्च होगी। नालियों के स्थान पर अच्छी गुणवत्ता वाली बड़ी पाईपे डाली जायेगी जिसको निर्धारित अंतराल के बाद साफ करवाने की अगर जरूरत पड़ेगी तो मशीनों से सफाई करवाई जायेगी। इस व्यवस्था से छावनी क्षेत्र की आबोहवा में निखार आयेगा। इसके लिए टैंडर दे दिया है, इस पर 30 करोड़ रूपये की धनराशि खर्च होगी। महेशनगर, गोबिंदनगर, बोह, बब्याल, डिफैंस कालोनी सहित जितना भी नगर पालिका का क्षेत्र है इसका सर्वे शुरू करवा दिया गया है। सर्वे उपरांत टैंडर देने का काम किया जायेगा।
उन्होंने अपने सम्बोधन में कालीबाडी मंदिर के नजदीक आयोजित कार्यक्रम में कहा कि गांधी ग्राउंड के नजदीक करोड़ों रूपए की लागत से बैंक स्क्वेयर बनाने के साथ-साथ वहां पर शो रूम बनाए जाएगें, वहीं नगर परिषद के दफतर का सौन्दर्यकर्ण करते हुए यहां पर शोपिंग कोम्पलेक्स बनाया जाएगा। यहां पर नगर परिषद के कार्यालय के साथ-साथ सिनेमा हॉल भी बनाया जाएगा, ताकि यहां से गुजरने वाले लोग इन विकास कार्यो का आनन्द लें सकें।
इससे पहले गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने म्यूनिसिपल सॉलिड वेस्ट मैंनेजमैंट प्लांट (पटवी) में 35 करोड़ रूपये से अधिक की लागत से सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट कार्य का बटन दबाकर शुभारम्भ किया। गृहमंत्री ने इस मौके उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र को सुंदर एवं विकसित बनाने की दिशा में कार्य किए जा रहे हैं। बीते दिनों 106 करोड़ रूपये की लागत से अद्दोमाजरा से घसीटपुर तक नहरी पानी की सुविधा का शुभारम्भ किया गया है वहीं आज अम्बाला को गंदगी मुक्त करने के लिए 35 करोड़ रूपये से अधिक की लागत से इस प्लांट का शुभारम्भ किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2008 में यह प्लांट लग गया था लेकिन पूर्व की सरकारों में इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया। नतीजा यह हुआ कि यहां पर रखी हुई सारी मशीनरी प्रभावित हो गई। इस प्लांट के माध्यम से अम्बाला छावनी, अम्बाला शहर के साथ-साथ नारायणगढ़ का जो भी कूड़ा-कर्कट होगा उसका निष्पादन मशीनों के माध्यम से किया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि यहां पर लगभग 5 मीटर उंचाई के बराबर कूड़ा पड़ा हुआ है। कूड़े-कर्कट का निष्पादन एनजीटीटी गाईडलाईन के मुताबिक अप्रैल 2021 तक किया जायेगा। वहीं जो नया कूड़ा-कर्कट आयेगा उसका निष्पादन साथ के साथ किया जायेगा। उन्होने यह भी कहा कि कूड़ा-कर्कट के निष्पादन प्रक्रिया के तहत केवल 10 प्रतिशत मिटटी निकालने की इजाजत होगी बाकि बचे सारे कूडे-कर्कट को निष्पादन करके उसे खाद, कोयला व अन्य कार्यों के लिए किया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि नगर निगम द्वारा यहां पर पहले से पड़े कूडे-कर्कट को हटाकर यहां पर सुंदर ग्रीन बैल्ट लगाने का काम किया जायेगा। पावर प्रैंजनटेशन के माध्यम से कूड़ा निष्पादन संबधी तमाम प्रक्रिया भी दिखाई गई।
गृह मंत्री ने इस मौके पर यह भी कहा कि घरों से जो डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन होगा उसका कार्य इलैक्ट्रानिकस मशीन के माध्यम से होगा। यानि जितना कूड़ा इक_ा होगा उसके हिसाब से पेमेन्ट करने का काम किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि हमारी सभ्यता बहुत पुरानी हैं। उन्होंने स्वयं हांसी के राखीगढ़ी में जाकर आठ हजार साल पुरानी सभ्यता देखी है, यानि धरती के अन्दर कॉलोनीयां बनी हुई हैं। उन्होनें कहा कि वह काम करने में विश्वास रखते हैं। काम किया है, काम करेगें की नियत से वे दिन रात अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यो को करवाने का काम कर रहें है। उन्होंने यह भी कहा कि विकास कार्यो की दृष्टि से अम्बाला छावनी में करोड़ों रूपए की लागत से शहीदी स्मारक, साईस म्यूजियम, लघु सचिवालय, वार हीरोज स्टेडियम के साथ-साथ अनेकों ऐसे प्रोजैक्ट है जिन पर तेजी से काम किया जा रहा हैं।
इस मौके पर विधायक असीम गोयल नन्यौला, नगर निगम कमीशनर पार्थ गुप्ता, एसडीएम अम्बाला शहर सचिन गुप्ता, एसडीएम नारायणगढ़ डा0 वैशाली शर्मा, राजीव डिम्पल, मीडिया कोर्डिनेटर विजेन्द्र चौहान, किरण पाल चौहान, अजय पराशर, अजय बवेजा, जसबीर जस्सी, बी.एस. बिन्द्रा, रमन अग्रवाल, करण अग्रवाल, संजीव गोयल टोनी, दीप चंद, हरजीत सिंह बरनाला, सरपंच अमरजीत, रोशन सिंह बरनाला, डा0 सुरेन्द्र मित्तल, विद्या सागर, ललित चौधरी, रवि सहगल, सुरेन्द्र तिवारी, सोम चोपड़ा, पुष्पा गुप्ता, विकास चौहान, अनिल कौशल, ईओ विनोद नेहरा के साथ-साथ भाजपा पार्टी के पदाधिकारीगण मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।