प्रकृति बचाओ अभियान के तहत बेविनार का आयोजन|
November 23rd, 2020 | Post by :- | 291 Views

पलवल (मुकेश कुमार) 23 नवम्बर :- प्रकृति बचाओ अभियान के तहत पशु- पक्षियों की रक्षा हेतु गोरैया संरक्षण व् संवर्द्धन विषय पर बेविनार का आयोजन राजीव रंजन पांडे नालन्दा बिहार द्वारा किया गया। जिसमें बिहार के अलावा अन्य प्रदेशों हरियाणा, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश, झारखंड, असम, राजस्थान, उत्तराखंड, दिल्ली, उड़ीसा आदि राज्यों के पक्षी प्रेमियों ने किस प्रकार पक्षियों का संरक्षण हो इस पर अपने विचारों व् सुझावों से अवगत कराया।

राजीव रंजन गोरैया, रामानंद सिंह गरुड़ और विचित्रा नन्द विस्वाल कछुआ संरक्षण में महत्वपूर्ण कार्य कर रहे हैं। बेविनार को संबोधित करते हुए पर्यावरण सचेतक समिति संयोजक आचार्य राम कुमार बघेल ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण में पशु- पक्षियों का बहुत बड़ा योगदान है। हमें पेड़- पौधों के साथ- साथ सभी प्रकार के पशु- पक्षियों अर्थात जीव- जंतुओं का भी पोषण और संरक्षण करना चाहिए।

बच्चों को प्रकृति एवं पशु- पक्षियों के प्रति स्नेहपूर्ण व्यवहार रखने के लिए प्रेरित करें। इस् प्रकार के कार्यक्रमों से प्रकृति बचाओ अभियान के और अधिक प्रचार- प्रसार के द्वारा देश- प्रदेश के कोने- कोने में लोगों को जागरूक किया जा सकता है। संजय कुमार, विजय इन्दोरिया, शैलेश कुमार, हितेश कुमार, महाराणा चौधरी, राजीव खगड़िया, अंकुर शरण, अंकित कुमार, अरुण सारथी आदि ने अपने महत्वपूर्ण विचार और पक्षी संरक्षण के लिए सुझाव दिए।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।