निष्पक्ष पत्रकारिता करें आज के युवा पत्रकार: प्रधान
November 16th, 2020 | Post by :- | 164 Views

चंडीगढ़ (मनोज शर्मा)राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर इलेक्ट्रॉनिक एंड सोशल मीडिया एसोसिएशन द्वारा आज अंत्योदय केंद्र स्थित मीडिया सेंटर में पत्रकार विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता एसोसिएशन के प्रधान महेन्द्र  भारती द्वारा की गई, जिसमे आज के दौर पत्रकारों और पत्रकारिता के सामने पेश आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार और प्रशासन से सही दिशा में रचनात्मक प्रयास किये जाने की मांग उठाई गई।

इस मौके पर प्रधान भारती ने सरकार से पत्रकारों का उत्पीड़न बंद किये जाने और मीडिया में काम करने वाले सभी साथियों को समुचित मान-सम्मान और सुरक्षा उपलब्ध कराए जाने की पुरजोर मांग भी उठाई। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में पत्रकारों को तरह-तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी, भारतीय पत्रकार गौरी लंकेश और उत्तरी आयरलैंड की पत्रकार लायरा मक्की की हत्याओं ने एक बार फिर प्रेस की सुरक्षा पर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है। दुनियाभर में पत्रकारों और प्रेस को उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है। अगर कोई मीडिया संस्थान सरकार की मर्जी से नहीं चलता तो उसे तरह-तरह से प्रताड़ित किया जाता है। मीडिया संगठनों को बंद करने तक के लिए मजबूर किया जाता है।
पत्रकारों के साथ मारपीट की जाती है और उन्हें धमकियां तक दी जाती हैं। यही ऐसी चीजें हैं जो अभिव्यक्ति की आजादी में बाधाएं हैं। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ये दिन मनाया जाता है। बैठक में वरिष्ठ पत्रकार महावीर सिंह निनानिया ने कहा कि हर दौर में पत्रकारों और पत्रकारिता के सामने चुनौती रही हैं मगर बदलते वक्त के साथ इनका रूप बदल गया है। उन्होंने पत्रकारों को अपनी एकता बनाने के लिए संगठित होने का मूल मंत्र दिया। वरिष्ठ पत्रकार हंसराज वर्मा ने कहा कि समाज में पत्रकारों और पत्रकारिता के सिद्धांतों की रक्षा और लोकतंत्र के रक्षक पत्रकारों को अपने सम्मान को कायम रखने के लिए खुद को समाज में आदर्श के तौर पर स्थापित करना होगा। वरिष्ठ पत्रकार राम कुमार यादव ने कहा कि समाज में पत्रकारों को खुद एकजुट होकर चापलूसी की आदत छोड़नी होगी तभी हम आने वाली पीढ़ी और पत्रकारों के सम्मान को बरकरार रख सकेंगे।
इस मौके पर संस्था के सदस्यों ने अपनी एकजुटता दिखाते हुए राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर पौधारोपण कर पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार महावीर निनानिया, रामकुमार यादव, हंसराज वर्मा,धनेश विधार्थी, आर के भगत, पंकज कुमार, राजेश शर्मा, चंद्रशेखर व नवीन शर्मा सहित अन्य पत्रकार साथी मौजूद थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।