बढ़ता प्रदूषण बड़ी समस्या, एक जुटता एवं अधिक पौधा रोपण ही इसका समाधान: सतिंदर सिंह
November 8th, 2020 | Post by :- | 73 Views

चंडीगढ़ (मनोज शर्मा) पूरी दुनिया इस समय प्रदूषण की महामारी से परेशान है। देश की राजधानी दिल्ली जैसे शहर में सांस लेना मुश्किल हो रहा है। सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ में भी बढ़ता प्रदूषण प्रयाविदों एवं अन्य लोगों के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। हम सभी लोगों को एकजुट होकर प्रदूषण को कम करने का प्रयास करना चाहिए ताकि प्रदूषण से होने वाले प्रभाव को मानव जाति पर कम किया जा सके । यह कहना है स्वयं सेवी संस्था हरियावल पंजाब चंडीगढ़ यूनिट के संयोजक सतिंदर सिंह का। सतिंदर सिंह ने यह बात रामदरबार फेस-2 में पौधारोपण के दौरान यह बातें कहीं। उन्होंने कहा कि आज इस प्रदूषण को रोकने के लिए सभी की एकजुटता बहुत जरूरी है, इसके बिना हम बढ़ते प्रदूषण को रोक नहीं सकते। यह कार्यक्रम हरियावल पंजाब चंडीगढ़ यूनिट की तरफ से आयोजित किया गया । इस दौरान शेहतूत एवं लक्ष्मी तरू के पौधें लगाए गए।
ऑनलाइन मीडिया एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुशील कुमार ने कहा कि पौधारोपण सभी को करना चाहिए तभी हम प्रदूषण को कम कर सकते हैं । लगातार पेड़ों की कटाई और उनके स्थान पर पेड़ों को न लगा पाना प्रदूषण का एक सबसे बड़ा कारण है। औद्योगिकीकरण के कारण प्रदूषण बड़ा है यह सभी जानते हैं लेकिन औद्योगिक इकाइयां आज मानव जीवन का अभिन्न हिस्सा बनी हुई है इसलिए हमें ऐसे संसाधनों का प्रयोग करना होगा जो प्रदूषण कम फैलाते हो।
कोविड का ध्यान रखते हुए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान हरियावल पंजाब चंडीगढ़ यूनिट के सह संयोजक प्रवीण, धर्मसंस्थान प्रमुख गिरवर शर्मा, संजीव कुमार, बाबूराम, अपूर्व कुमार, त्रिवेणी फाउंडेशन से सुशील राय, मास्टर राजगुरु सिंह, अंकित राय सहित अन्य लोग मौजूद थें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।