आईटीआई में दाखिले के लिए आवेदन से वंचित रहे छात्रों के लिए एक और सुनहरा मौका :- भगत सिंह।
November 2nd, 2020 | Post by :- | 204 Views

पलवल (मुकेश कुमार हसनपुर) नवम्बर :- हरियाणा प्रदेश के सभी राजकीय एवं निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए 5 से 16 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे । जिन आवेदकों ने 7 सितंबर से 4 अक्टूबर तक पहले आवेदन किए हुए हैं उन्हें दोबारा से आवेदन करने की जरूरत नहीं है ।आवेदक पांचवी राउंड की काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से चौथे और पांचवें राउंड की काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। यह दोनों काउंसलिंग के राउंड भी पहले तीन राउंड की तरह ऑनलाइन ही रहेंगे । चौथे राउंड का कार्य 6 नवंबर से 16 नवंबर तक किया जाएगा ।
उसके बाद 7 नवंबर से 9 नवंबर तक अपनी चॉइस को बदल सकेंगे। 10 नवंबर को चौथे राउंड की काउंसलिंग के लिए मेरिट सूची जारी की जाएगी और 11 नवंबर से 12 नवंबर को ही मेरिट सूची में शामिल अभ्यर्थियों के दस्तावेज भी ऑनलाइन जांच किए जाएंगे ।

इस कार्य के लिए किसी भी अभ्यर्थी को किसी राजकीय एवं निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में जाने की जरूरत नहीं है । 11 नवंबर से 14 नवंबर तक अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन फीस भरने का कार्य किया जाना है ।12 नवंबर से 16 नवंबर तक सभी दाखिला पाने वाले अभ्यर्थियों की सीट कंफर्म करने का कार्य किया जाएगा। प्रधानाचार्य श्री भगत सिंह जी ने बताया कि पांचवें राउंड की ऑनलाइन काउंसलिंग में 17 से 26 नवंबर तक कार्य होगा इसमें 17 नवंबर को पोर्टल पर चौथे राउंड की खाली रहने वाली सीटों का विवरण अपलोड किया जाएगा । अभ्यर्थी 18 नवंबर से 19 नवंबर तक अपनी चॉइस बदल सकेंगे। 20 नवंबर को विभाग की ओर से पांचवें राउंड की मेरिट सूची अपलोड कर दी जाएगी ।
21 नवंबर से 22 नवंबर तक सभी राजकीय आईटीआई में निजी आईटीआई द्वारा अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों की ऑनलाइन जांच का कार्य किया जाएगा। दस्तावेजों के वैध पाए जाने पर 21 तारीख से ही मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से फीस भरने के लिए भी सूचित कर दिया जाएगा । ऑनलाइन फीस 21 नवंबर से 24 नवंबर तक भरी जाएगी।

ऑनलाइन कराएं दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन ।

21 नवंबर से 26 नवंबर तक चयनित अभ्यर्थियों को सभी संस्थानों में इनरोल करने का कार्य भी कर दिया जाएगा। पलवल आईटीआई के प्रिंसिपल कम नोडल अधिकारी भगत सिंह ने बताया कि जो विद्यार्थी पहले फार्म भरने से वंचित रह गए थे यह उनके लिए स्वर्णिम अवसर है ।वह 5 नवंबर से 16 नवंबर तक इस बार समय रहते आईटीआई की साइट पर ऑनलाइन दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन करवा दें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।