उप सिविल सर्जन (प्रतिरक्षण) डॅा0 बेला शर्मा ने बताया कि इस बार पोलियो अभियान में बच्चों को दवा पिलाते समय पूरी सावधानी बरती जाएं।
October 31st, 2020 | Post by :- | 147 Views

अम्बाला,(अशोक शर्मा)
पल्स पोलियो अभियान एक नवम्बर रविवार को केवल हाई रिस्क एरिया में होना निश्चित हुआ हैं। आज हम गर्व से कह सकते हैं कि भारत देश पोलियो मुक्त है। लेकिन पड़ोसी देश जैसे कि पाकिस्तान व अफगानिस्तान अभी भी पोलियो से संक्रमित हैं। जिस वजह से हमें और ज्यादा सावधान रहना हंै। जिला अम्बाला में बच्चों को पोलियो मुक्त रखने के लिए नियमित टीकाकरण में जिला 98.60 प्रतिशत की उपलब्धि प्राप्त किए हुए हैं तथा पल्स पोलियो के दौरान 100 प्रतिशत कवरेज की जाती है। इस अभियान को सफल बनाने हेतू प्रशासन के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, जिसमें पोलियो वैक्सीन, प्रचार-प्रसार व अन्य सामग्री सभी स्वास्थ्य केन्द्रो/ पोलियों बूथों पर भेजी जा रही हैं।
सिविल सर्जन डॉ0 कुलदीप सिंह ने बताया कि वैश्विक महामारी कोविड-19 को देखते हुए व आवश्यक सावधानियां बरतते हुए जन्म से पांच साल तक के 14293 बच्चों को दो बूदं पोलियो की दवाई पिलाई जाएगी। पोलियों अभियान एक नवम्बर और दो नवम्बर को केवल हाई रिस्क क्षेत्र में ही होना निश्चित हुआ हैं। पल्स पोलियो अभियान में सभी विभागों के सहयोग से हम पोलियो रोग पर काबू पा सकें हैं। सभी के लगातार प्रयास से जनवरी 2011 के बाद पूरे भारत में कोई भी पोलियो केस नहीं निकला। इसी प्रकार की कामयाबी को जारी रखते हुए एक नवम्बर को केवल जिला के औद्योगिक क्षेत्र, निर्माणाधीन स्थल, झुग्गियों में रह रहें कामगार मजदूरों व अन्य वासियो के बच्चों को हाई रिस्क एरिया घोषित कर विशेष टीमें लगाई गई है, ताकि कोई भी बच्चा पोलियो खुराक से वंचित न रहें।
उप सिविल सर्जन (प्रतिरक्षण) डॅा0 बेला शर्मा ने बताया कि इस बार पोलियो अभियान में बच्चों को दवा पिलाते समय पूरी सावधानी बरती जाएं। कोई भी पोलियो टीम बच्चों को खुद स्पर्श न करें, बल्कि बच्चे का मुहं खुलवाने के लिए मां या परिजनों की मदद लें। इसके अलावा हाथों को बार-बार सैनिटाईज करना अनिवार्य होगा। इस अभियान में कुल 14293 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगीं। जिला में पोलियो अभियान को प्रभावी ढंग से सफल बनाने हेतू कुल 17 मोबाईल टीमें, 676 स्वास्थ्य कार्यकत्र्ता, 42 सुपरवाईजरों व कार्यक्रम अधिकारियों की डयूटी लगाई गई हैं।
सिविल सर्जन डॉ0 कुलदीप सिंह का कहना हैं कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग केे साथ सभी सम्बधिंत विभाग पूर्ण सहयोग करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।