मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीसी के माध्यम से जिलावासियों को दी 105.21 करोड़ रूपए की परियोजनाओं की सौगात–सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक वर्ष पूरा होने पर जनता को दी बधाई।
October 28th, 2020 | Post by :- | 169 Views

पंचकूला।(मनीषा) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रैसिग के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जिलों के करोड़ों रूपये की राशि के 306 विकास प्रोजैक्ट का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया, जिनमें पंचकूला जिले की 105.21 करोड़ रूपये की 15 विकास परियोजनाएं भी शामिल हैं, जिनमें 5 विकास कार्यों का उदघाटन तथा 10 विकास कार्यों का शिलान्यास किया गया। इन विकास परियोजनाओं का हिसार से मुख्यमंत्री द्वारा वीसी के माध्यम से उद्घाटन व शिलान्यास किया गया।

जिला के विभिन्न क्षेत्रों से सम्बन्धित विकास कार्यों के उद्घाटन एवं शिलान्यास पट्ट विश्राम गृह सैक्टर 1 में रखे गये थे, जहां पर वीसी के माध्यम से इनका लोकापर्ण एवं शिलान्यास किया गया। रैस्ट हाउस के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और स्थानीय स्तर पर उद्घाटन और शिलान्यास पट्टों का अनावरण किया।
विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने हुए विकास कार्यों के उद्घाटन एवं शिलान्यास कार्यों के लिए जिले की जनता को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में पिछले 6 वर्षों में विकास के अभूतपूर्व कार्य हरियाणा प्रदेश में हुए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने जातिवाद, क्षेत्रवाद तथा भाई-भतीजावाद से उपर उठकर विकास की एक नई इबारत लिखी है। उन्होंने कहा कि भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार का एक वर्ष सुशासन से जनसेवा का रहा है। इस वर्ष के दौरान दूरदर्शिता, पारदर्शिता व दृढ़ संकल्प के साथ जहां कोरोना जैसी वैश्विक महामारी का डटकर सामना किया गया है, वहीं पर विकास परियोजनाओं को पूरा करवाने के साथ-साथ नई योजनाएं भी शुरू की गई है। एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान सरकार ने जनता की उम्मीदों, आशाओं और विश्वास पर खरा उतरने का काम किया है। उन्होंने कहा कि जिला से सम्बन्धित जिन विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया गया है, उनसे जिले की जनता को प्रत्यक्ष रूप से लाभ मिलेगा।
श्री गुप्ता ने कहा कि आज करोड़ों रूपये की राशि के प्रदेश के विभिन्न जिलों से सम्बन्धित विकास की 306 परियोजनाओं का उदघाटन एवं शिलान्यास किया गया है। एक वर्ष पहले 27 अक्तूबर को उनकी सरकार की दूसरी पारी शुरू हुई थी और यह वर्ष उपलब्धियों भरा रहा है। उन्होंने कहा कि बदलते समय की मांग के अनुरूप जनहित में कईं नई पहल की गई हैं, जिसमें मुख्य रूप से परिवार पहचान पत्र हमारे उस संकल्प को पूरा करने का आधार और मील का पत्थर है, जो हमने अपने दूसरे कार्यकाल के लिए विधानसभा चुनाव के दौरान लिया था। हमारा संकल्प है कि हर व्यक्ति को घर तक और घर पर ही सरकार की सेवाओं और योजनाओं का लाभ पहुंचे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी न केवल हमारे लिए बल्कि मानव मात्र के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती बनकर सामने आई है। सभी प्रदेशवासियों ने बड़े साहस और धैर्य के साथ इसका डटकर मुकाबला किया है।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि एमएसएमई को बढावा मिले और हर घर में चाईना की तर्ज पर  दीए, लड़ी आदि बनाने वाले लघु उद्योग लगें तभी आत्मनिर्भर भारत योजना भी चरितार्थ होगी और भारत आत्मनिर्भर बनेगा। उन्हांेने कहा कि चण्डीगढ की तर्ज पर पंचकूला में 8 करोड़ रुपए की लागत से साईकिल ट्रैक का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इसके अलावा सैक्टर 20 को जोडने वाले आरओबी का कार्य भी शुरू किया गया है। इस आर ओ बीप र 52 करोड़ रुपए की लागत आएगी। उन्होंने कहा कि सैक्टर 25 के डम्पिंग ग्राउण्ड में खाद बनाने का कार्य शुरू किया गया है। इसमें प्रतिदिन एक हजार टन कचरे का निस्पादन किया जा रहा है। शीघ्र ही लगभग 8 माह बाद इस स्थान पर शानदार पार्क विकसित होगा और इसके आसपास के लोगों को गंदगी से निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि पंचकूला प्रदेश का ऐसा जिला है  जिसके हर गांव में 24 घण्टें बिजली मुहैया करवाई जा रही है।
बॉक्स- वीसी के माध्यम से मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में शांतिपूर्वक तरीके से अपनी बात रखने का सभी का अधिकार है लेकिन कांग्रेस सदैव लोगों को, किसानों को बहकाकर प्रदेश की शांति व्यवस्था भंग करने की कोशिश में लगी रहती है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कश्मीर से धारा 370 हटाकर, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में श्री राम जन्म भूमि मंदिर का शिलान्यास एवं भूमि पूजन कर, पाकिस्तान में एयर स्ट्राईक कर तथा चाईना को दूनिया में अकेला कर भारत को हर क्षेत्र में आगे ले जाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि जिन्होंनें किसी बात का विरोध करना हैं वे रचनात्मक विरोध करें और ऐसा न करें कि जिससे प्रदेश में विकास की गति अवरूद्ध हो। उन्होंने कहा कि गठबंधन सरकार पूरे 5 वर्ष चलेगी और सबका साथ सबका विकास के ध्येय के साथ काम किया जायेगा।
~~बॉक्स-  रैस्ट हाउस में आयोजित कार्यक्रम में  सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में जिला को करोड़ों रूपए की परियोजनाओं की सौगात दी गई। सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग द्वारा सरकार की जनहित की कल्याणकारी योजनाओं, परियोजनाओं, स्कीमों और नीतियों को लेकर छापी गई पुस्तक भी बांटी गई, जिसके प्रथम पृष्ठ के बाहरी आवरण पर समृद्घ हरियाणा तथा सुशासन से जन सेवा का एक और वर्ष लिखा हुआ हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की फोटो के साथ-साथ हरियाणा का नक्शा और साथ में एक साल दूरदर्शिता, पारदर्शिता, दृढ़ संकल्पता आकर्षण का केन्द्र बिन्दू बना हुआ हैं।
~बाॅक्स
उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने वीडियो कांफ्रेंिसंग के माध्यम से जिला में लगभग 105.21 करोड़ रुपए की 15 विकास परियोजनाओं का उदघाटन एवं शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने पंाच विकास परियोजनाओं का उदघाटन एवं 10 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। सिंचाई विभाग की 550 लाख रुपए की लागत से बनी बरवाला व बतौड ड्रेनों का लोकापर्ण किया। इनके बन जाने से बरवाला व बतौड़ के अलावा आसपास के गांवों का पानी बाढ का पानी टांगरी नदी में डाला जाएगा।
उपायुक्त ने बताया कि राजकीय पोलिटेक्निक सैक्टर 26 भी जनता को समर्पित किया। इस बहुतकनीकी एवं मल्टी स्किल संस्थान पर 3358 लाख रुपए  की लागत आई है। इसके अलावा रायपुरानी के राजकीय महाविद्यालय का भी लोकार्पण किया। इस महाविद्यालय के निर्माण पर 1541.51 लाख रुपए की लागत आई है। इसी प्रकार 380 लाख रुपए की लागत से राजकीय महाविद्यालय कालका में बने खेल स्टेडियम को भी जनता को समर्पित किया।
श्री आहूजा ने कहा कि प्रसाद स्कीम के तहत नाडा साहेब गुरूद्वारे में 14.31 लाख रुपए की लागत से बनने वाली पर्यटन विभाग की मल्टीलेेवल पार्किगं का भी नींव पत्थर रखा। इसके अलावा 359.17 लाख रुपए की  लागत से बनने मजबूत एवं चैडा बनाए जाने वाले ंिपंजौर से हंगौला सड़क तथा 194.54 लाख रुपए से बनने वाले नटवाल लिंक रोड कार्य का भी श्रीगणेश किया। इसी प्रकार बरवाला में 460 लाख रुपए लागत से बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, माता मनसा देवी काॅम्पलेक्स में 1048.39 लाख रुपए की लागत से बनने वाले वृद्धाश्रम तथा 1087. 15 लाख रुपए की  लागत से बनने वाले निदेशालय सामाजिक न्याय एवं रोजगार विभाग के कार्यालय का भी नीवं पत्थर रखा।
उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री 116.99 लाख रुपए की लागत से बनने वाले गांव थाने की सैर लिंक रोड़, 134.12 लाख रुपए की लागत से निर्मित परगिंया लिंक रोड़ तथा 94.64 लाख रुपए की लागत से पी मल्लाह से जबरोट लिंक रोड़ के सशक्तिकरण के कार्य का भी नीवं पत्थर रखा। इसके अलावा माता मनसा देवी काॅम्पलेक्स में 1000.76 लाख रुपए की बनाई जाने वाली मल्टीलेवल पार्किंग एवं राजकीय उच्च विद्यालय रायपुररानी की भी  आधारशिला रखी। इस स्कूल के निर्माण पर 192.64 लाख रुपए की लागत आएगी।
उपायुक्त ने कहा कि ई आफिस कार्यक्रम के तहत 70 विभागों को जोड़ा गया है। पंचकूला के उपायुक्त कार्यालय का 90 प्रतिशत कार्य ई आफिस के तहत किया जा रहा है। इसके अलावा स्वामित्व योजना के तहत 11 गांवों के लोगों को मालिकाना हक  दिलाने का कार्य किया गया है। इससे लोगों में आत्मविश्वास मजबूत हुआ है।
इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष बंतो कटारिया, चेयरमैन रितु सिंगला, जिला प्रधान अजय शर्मा, अध्यक्ष ओ पी सिहाग, भाग सिंह दमदमा, श्याम लाल बंसल, उमेश सूद, कुलभूषण गोयल, विशाल सेठ सहित कई पार्टी पदाधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।