जिले की राष्ट्रीय लोक अदालत में 2470 केसों में से 1415 केसों का निपटारा किया गया।
September 14th, 2019 | Post by :- | 124 Views

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :- जिला अदालत पलवल में शनिवार को राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं चेयरमैन अशोक कुमार वर्मा के नेतृत्व में एवं मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एवं सचिव पीयूष शर्मा के मार्गदर्शन में लोक अदालत में केसों का निपटारा करने के लिए जिला अदालत पलवल, होडल एवं हथीन की अदालतों में राष्ट्रीय लोक अदालतें लगाई गई। इन लोक अदालतों में कुल 2470 केसों में से 1415 केसों का निपटारा किया गया।

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एवं सचिव पीयूष शर्मा ने राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे मे जानकारी देते हुए बताया कि लोक अदालतों में वाहन दुर्घटना मुआवजा, बैंक वसूली, राजीनामा योग्य फौजदारी मामले, बिजली एवं पानी के बिल संबंधी मामले, श्रम विवाद, सभी प्रकार के पारिवारिक विवाद, चैक बांउस, राजस्व मामले आदि को रखा गया। इस लोक अदालत में उक्त विवादों के निपटारे के लिए सुलह एवं समझौते के आधार पर निपटारे के प्रयास किए गए। लोक अदालतों में 32 पारिवारिक मामलों में से 9 मामलों को सहमति से निपटाया गया। फौजदारी के 44 मामलों में से 40 मामलों का निपटारा हुआ। चैक बाउंस के 18 मामलों में से 2 मामले आपसी सहमति से निपटाए गए। वाहन दुर्घटना के 40 मामलों में से 8 मामलों को निपटाया गया। बैंक वसूली के 1325 मामलों में से 788 मामले निपटाए गए। अन्य 91 दीवानी मामलों में से 23 मामले निपटाए गए। चालान के 672 मामलों में से 312 मामले निपटाए गए। इस प्रकार कुल  2470 मामलों में से 1415 मामलों का निपटारा सफलतापूर्वक राष्ट्रीय लोक अदालत में किया गया।

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एवं सचिव पीयूष शर्मा द्वारा राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए जिला पलवल में पारिवारिक मामलों के अतिरिक्त अन्य सभी मामलों के निपटान के लिए न्यायधीश विमल कुमार, अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं नारायण परमार, पैनल अधिवक्ता को बतौर सदस्य लोक अदालत तथा सभी पारिवारिक मामलों में फैमिली कोर्ट की मुख्य न्यायाधीश सुनीता ग्रोवर एवं नवीन रावत पैनल अधिवक्ता को बतौर सदस्य, लोक अदालत तथा निचली अदालतों में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट आर.के. यादव एवं हरिशंकर शर्मा को बतौर सदस्य तथा प्रचेता सिंह न्यायिक मजिस्ट्रेट, प्रथम श्रेणी एवं लाल सिंह को बतौर सदस्य एवं होडल में डा. मोहिनी न्यायिक मजिस्ट्रेट, प्रथम श्रेणी एवं मुकेश कुमार बतौर सदस्य और हथीन में मनीष कुमार न्यायिक मजिस्ट्रेट, प्रथम श्रेणी, एवं राकेश गुप्ता बतौर सदस्य की बेंच स्थापित की गई।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।