शिक्षा विभाग की ओर से पीसा के तहत 23 अक्टूबर से लेकर 12 नवंबर तक शिक्षकों के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग सेशन
October 26th, 2020 | Post by :- | 51 Views

चंडीगढ़। कोविड-19 के बाद से एक तरफ जहां शिक्षकों पर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से विद्यार्थियों की कक्षाएं लेने का दबाव है। वहीं, शिक्षकों को रोजाना अपनी कक्षाएं भी लेनी होगी। शिक्षा विभाग की ओर से पीसा के तहत 23 अक्टूबर से लेकर 12 नवंबर तक शिक्षकों के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग सेशन का आयोजन किया गया है। ऑनलाइन ट्रेनिंग में शिक्षकों को तीन सेशन लगाने होंगे। इसके बाद निष्ठा की वेबसाइट पर शिक्षकों ट्रेनिंग पूरी करने का ऑनलाइन ही सर्टिफिकेट मिलेगा।

शिक्षा विभाग की ओर से दी जा रही ऑनलाइन ट्रेनिंग में सरकारी और निजी विद्यालयों के लगभग चार हजार के करीब शिक्षक हिस्सा ले रहे हैं। इसमें एक सेशन में 30 से 40 शिक्षक हिस्सा लेंगे। इन शिक्षकों को पीसा के चार विषयों ट्रेनिंग प्राप्त ग्रुप के रिसोर्स पर्सन ऑनलाइन ट्रेनिंग देंगे। इस ट्रेनिंग में छठी से दसवीं को पढ़ाने वाले शिक्षक ही हिस्सा ले रहे हैं। शिक्षकों को ट्रेनिंग के लिए अलग-अलग समय और स्लॉट दिया गया है।
पिछले वर्ष भी पीसा गतिविधियों को लेकर शिक्षकों को दी थी ट्रेनिंग पिछले वर्ष भी इसी समय अंतराल के दौरान शहर के शिक्षकों को पीसा के तहत ऑफलाइन ट्रेनिंग दी गई थी। इसमें शिक्षकों को विद्यार्थियों को खेलकूद और क्रियात्मक गतिविधियों के माध्यम से पढ़ाने के तरीके बताए जा रहे हैं। वहीं हर विद्यार्थी की मानसिक स्थिति का अवलोकन कर उसे उसी हिसाब से सरल तरीके से कैसे पढ़ाया जाए इत्यादि विषयों पर भी बारीकी से जानकारी दी जा रही हैं। इसके अलावा विज्ञान, गणित और भाषा को कैसे सरल और प्रयोगात्मक तरीके से समझाया जाए इत्यादि के बारे में बताया जा रहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।