शहर के विभिन्न चौराहें व बाजार में अतिक्रमणकारियों और रेहडियों का कब्जा, इनके सामने प्रशासन हुआ लाचार
October 21st, 2020 | Post by :- | 149 Views

होडल, (मधुसूदन भारद्वाज): प्रशासन की लचर कार्रवाई के चलते जगजीवन राम चौक से राजीव गांधी चौक तथा हसनपुर चौक पर रेहडी व दुकानदारों द्वारा किया गया अतिक्रमण अब नासूर बनता जा रहा है। रेहडियों के कारण उक्त बाजार व चौराहों पर पूरा दिन जाम की स्थिती बनी रहती है,वहीं बाजार में दुकानदारों द्वारा किए गए अतिक्रमण के कारण लगभग 60 फुट चौडाई का सडक मार्ग मात्र 8-10 फुट का होकर रह गया है। ऐसा भी नहीं है प्रशासनिक अधिकारियों को इस बारे में कुछ मालूम ना हो लेकिन सब कुछ जानते हुए भी प्रशासनिक अधिकारी भी इन रेहडी लगाने वालों के आगे लाचार नजर आ रहे हैं। हालांकि प्रशासन द्वारा चौराहों व बाजार में अतिक्रमण हटाओ अभियान भी चलाया जाता है लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों की पीठ मुडते ही चौराहों और बाजारों में अतिक्रमणकारी दोवारा से अतिक्रमण करना शुरु कर देते हैं। शहर के सबसे व्यस्ततम हसनपुर चौक से राजमार्ग प्राधिकारी व स्थानीय प्रशासन द्वारा बीती देर सांय अतिक्रमणकारियों को खदेड दिया था लेकिन जैसे ही प्रशासन की कार्रवाई बंद हुई तो उसी दौरान अतिक्रमण करने वालों ने दोवारा से अपना सामान चौराहें पर ही लगाना शुरु कर दिया। चौराहों व बाजार में अतिक्रमण करने वालों को प्रशासन का जरा भी भय नहीं है।

अतिक्रमण के कारण बाजार और विभिन्न चौराहों पर लगा रहता है जाम
अतिक्रमण के कारण बाजार और विभिन्न चौराहों पर पूरा दिन प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा स्कूली वाहन,ऐम्बूलैंस,पीसीआर व अन्य दर्जनों वाहन घंटों तक फंसे रहते हैं। पुलिस भी किसी आपराधिक वारदात को अंजाम देने वाले आरोपी को पकडे से पहले इसी जाम में फंसी नजर आती है। प्रशासनिक अधिकारियों की लाचारी कहें या फिर राजनेताओं के हस्तक्षेप के कारण बाजार और विभिन्न चौराहों पर लगने वाली सैंकडों रेहडियां आम जनता के लिए नासूर बन चुकी हैं। उक्त रेहडियों को किसी अन्य स्थान पर खडी कराने के लिए प्रशासन पिछले कई वर्षों से प्रयास कर जगह तलाश कर रहा है,लेकिन उक्त योजना भी आज तक सिरे नहीं चढ सकी है। प्रशासनिक अधिकारी चाहकर भी बाजार और चौराहों को जाम से मुक्ति दिलाने में असफल साबित हो रहे हैं। हसनपुर चौराहे पर लगने वाली रेहडियों के कारण यहां गंदगी के ढेर लगे रहते हैं। जिनसे पूरा दिन तीव्र बदवू उठती रहती है। बदवू के कारण यहां के दुकानदारों व यात्रियों को मुंह पर कपडा आदि ढककर निकलने को मजबूर होना पडता है। हालांकि नगर परिषद द्वारा बाजार में लगाई गई रेहडियों और अतिक्रमण को स्वयं हटाने के लिए मुनादी भी कराई जा चुकी है लेकिन इस मुनादी का भी अतिक्रमणकारियों पर कोई असर दिखाई नहीं दिया है। जिसके कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड रहा है। शहर के सामाजिक संगठनों ने प्रशासन से बाजार व चौराहों पर आए दिन लगने वाले जाम से छुटकारार दिलाए जाने की मांग की है।

उधर इस बारे में डी एस पी बलवीर सिंह का कहना है कि हसनपुर चौराहे पर रेहडी,चाय के खोखे व अन्य सामान की बिक्री करने वालोंं के खिलाफ प्रशासन द्वारा गत दिनों ही अभिान चलाकर खदेडा गया है। उक्त चौराहे पर एक पुलिस बूथ लगाने पर चर्चा की जा रही है। उक्त चौराहे पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। अगर कोई व्यक्ति उक्त चौराहे पर रेहडी या खोखा आदि लगाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।