महाराजा अग्रसेन चौंक का जीर्णोधार विधायक असीम गोयल नन्यौला ने किया।
October 17th, 2020 | Post by :- | 34 Views

अम्बाला: अशोक शर्मा
अम्बाला शहर के स्थानीय विधायक असीम गोयल नन्यौला ने आज महाराजा अग्रसेन चौंक का जीर्णोधार करते हुए लोगों को इसकी सौगात देने का काम किया। इस मौके पर उन्होंने पूजा-अर्चना के साथ चौंक का उद्घाटन कर उपस्थित सभी लोगों को महाराजा अग्रसेन जयन्ती व मॉं भगवती के नवरात्रों की शुभकामनाएं देते हुए सभी के जीवन में सुख समृद्धि की कामना की। यहां पहुंचने पर अग्रवाल संघ के प्रतिनिधियों ने मुख्यअतिथि को शॉल भेंटकर व अन्य लोगों ने पुष्प माला पहनाकर विधायक का भव्य स्वागत भी किया।
इस मौके पर विधायक असीम गोयल ने कहा कि युग प्रवर्तक महाराजा अग्रसेन ने एकतंंत्रीय प्रणाली को छोडक़र समाज में लोकतंत्र की स्थापना करने का काम किया था। पहले लोकतंत्र की स्थापना महाराज अग्रसेन ने की थी। महाराजा अग्रसेन ने सबसे पहले समाजवाद का नारा दिया, वे केवल अग्रवाल समाज के ही सुधारक नहंी थे सबको साथ लेकर चलने वाले थे। उन्होनें 36 बिरादरियों को एक सूत्र में पिरोने का काम किया हैं। उन्होनें सबको एक बराबर समझा तथा अपने शासन काल में आने वाले जरूरतमंद व्यक्ति को अग्रवाल समाज के प्रत्येक परिवार से एक ईंट व एक रूपए की सहायता की प्रथा शुरू करके सभी का उद्धार किया। उन्होनेें कहा कि यदि उनकी नीतियों व विचारों को आत्मसात कर लिया जाए तो धरती स्वर्ग बन जाएगी। उन्होनें कहा कि 23 वर्ष पूर्व इस चौंक का आठ लाख रूपए की लागत से नीव रखने का काम किया गया था और आज इस चौंक का सौन्दर्यकरण करते हुए इसकी भव्यता को बढ़ाने का काम किया गया हैं। इस चौंक पर फव्वारों के साथ-साथ आकर्षक लाईटें व चारों तरफ फूलों की क्यारियां भी लगाई गई है जिससे इसकी भव्यता और बढ़ेगी और यहां से गुजरने वाले लोग इसकी सुन्दरता का आभास करेंगें।
उन्होंने इस मौके पर यह भी बताया कि 5144 वर्ष पूर्व आज के दिन महाराज अग्रसेन ने जन्म लिया था। वे महान युग प्रवर्तक के साथ-साथ समाजवाद के जन्मदाता भी हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जिस वक्त संविधान लिखा जाना था, संविधान में पहला अक्षर(सम्पूर्ण प्रभुसता संपन्न) उन्हीं के द्वारा बताए अनुसार लिखा गया है। इसके साथ-साथ महाराजा अग्रसेन ने उस समय के समाज में फैली अनेक कुरीतियों जैसे पशु बलि, छुआछूत आदि को समाप्त करने का काम भी किया तथा समाज को एकजुट करने का काम किया। उन्होनें अग्रोहा स्थान का जिक्र करते हुए कहा कि यदि हमें महाराजा अग्रसेन के जीवन से सीख लेनी है तो हमें उस स्थान का अवलोकन जरूर करना चाहिए।
उन्होनें यह भी कहा कि अम्बाला शहर में विभिन्न चौंकों का उद्घाटन महापुरूषों के नाम से किया गया हैं, ताकि युवा पीढ़ी को महापुरूषों के द्वारा दिए मार्ग दर्शन व ज्ञान से प्रेरणा मिले और उनका जीवन प्रशस्त होता रहें। उन्होनें यह भी बताया कि अग्रसेन चौंक के नजदीक महावीर पार्क का सौन्दर्यकरण, तारामण्डल का निर्माण व नौरंगाराय तालाब का भी सौन्दर्यकरण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इन कार्यो के पूरा होने के बाद पर्यटन की दृष्टिगत यहां की सुन्दरता बढ़ेगी। उन्होंने विशेषतौर पर महाराजा अग्रसेन चौंक का जीर्णोधार व सौन्दर्यकरण करने के लिए नगरनिगम अम्बाला की टीम, आर्किटेक्चर प्रदीप गुप्ता व पेंटिग करने वाले सुखप्रीत कश्यप के कार्य की सराहना भी की।
इस मौके पर अग्रवाल संघ के चेयरमेन अरूण गर्ग, प्रधान धनराज अग्रवाल, महासचिव तरसेम अग्रवाल, कोषाध्यक्ष सुशील सिंगला, सदस्य मोहन गोयल, पवन अग्रवाल, मुकेश जिन्दल, अनुभव अग्रवाल, रितेश गोयल, नरेश अग्रवाल, संजीव गोयल टोनी, मनदीप राणा, एडवोकेट संदीप सचदेवा, हितैष जैन, अर्चना छिब्बर, बीनू गर्ग, पुष्पा गुप्ता, रमेश सिंगला, राजकुमार अग्रवाल, सुधीर शर्मा, मुनीष मंगला, रोहित गुप्ता, अर्पित अग्रवाल, कपिश गर्ग, अमन सूद, सुरेन्द्र ढिंगरा, प्रीतम गिल, सतीश कालड़ा, शिवम, दिनेश लदाना, गुरविन्द्र सिंह मानकपुर, रमेश राणा सहित भाजपा पार्टी के अन्य पदाधिकारीगण व अग्रवाल संघ के अन्य प्रतिनिधि व गणमान्य लोग मौजूद रहें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।