महिला अध्ययन एवं विकास प्रकोष्ठ ने किया ऑनलाइन कई गतिविधियों का आयोजन
October 13th, 2020 | Post by :- | 102 Views

कालका (रोहित शर्मा) । श्रीमती अरुणा आसफ अली राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कालका की प्राचार्य प्रमिला मलिक के मार्गदर्शन और दिशा निर्देशन में महिला अध्ययन एवं विकास प्रकोष्ठ द्वारा कई गतिविधियों का आयोजन किया गया। प्रकोष्ठ ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा रोकने के विषय पर वीडियो मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया I

प्रतियोगिता में लगभग दस छात्रों ने भाग लिया । वीडियो और विजेताओं की सूची कॉलेज साइट यानी gckalka.edu.in पर उपलब्ध है। 29 व 30 सितंबर, 2020 को बोतल सजावट पर दो दिवसीय ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में करीब 30 विद्यार्थियों ने भाग लिया। फेविक्रिल और पिडिलिट में ट्रेनर संतोष रिसोर्स पर्सन थीं । छात्रों को बोतल सजाने के विभिन्न शैलियों और डिजाइनों को जानने के लिए मिलता है। बोतल सजावट की कला को छात्रों द्वारा पेशे के रूप में लिया जा सकता है। संतोष ने छात्रों को रंगों, Mould it, पत्थर आदि के उपयोग बोतल को साजना सिखाया ताकि उन्हें एक सुंदर सजावटी टुकड़ा बनाया जा सके । प्रकोष्ठ ने 8 अक्टूबर, 2020 को कॉलेज की छात्राओं के लिए ‘फिटनेस’ पर एक वेबिनार का आयोजन किया। रिसोर्स पर्सन रजनी भल्ला (रिटायर्ड प्रिंसिपल), एचपीएससी ने कॉलेज के स्टूडेंट्स को फिटनेस के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी। इसमें करीब पचास विद्यार्थियों ने भाग लिया। रिसोर्स पर्सन ने स्टूडेंट्स को बताया कि फिट रहने के लिए हम वॉक, डांस और एक्सरसाइज कर सकते हैं।

 

उन्होंने विभिन्न आहारों पर भी चर्चा की जिन्हें फिट और स्वस्थ जीवन के लिए दैनिक दिनचर्या में आत्मसात किया जा सकता है । कॉलेज की प्रिंसिपल प्रोमिला मलिक ने बताया कि ये सभी गतिविधियां छात्रों के लिए वास्तव में मददगार हैं क्योंकि इससे उन्हें अन्य क्षेत्रों में एक्सपोजर मिलता है जो उनके पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं हैं । ये गतिविधियां छात्रों को व्यक्तिगत और सामाजिक मुद्दों के बारे में भी जागरूक करती हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।