शहीदी स्मारक के निर्माण कार्य को लेकर सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक पी.सी. मीणा व उपायुक्त अशोक कुमार ने निर्माण कार्य की विस्तार से जानकारी दी।
October 10th, 2020 | Post by :- | 161 Views
शहीदी स्मारक के निर्माण कार्य को लेकर सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक पी.सी. मीणा व उपायुक्त अशोक कुमार ने निर्माण कार्य की विस्तार से जानकारी दी।

अम्बाला:(अशोक शर्मा
अम्बाला-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग के नजदीक 200 करोड़ रूपये की लागत से 22 एकड़ में बनाये जा रहे शहीदी स्मारक के निर्माण कार्य को लेकर सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक पी.सी. मीणा व उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने आज परियोजना स्थल पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ निर्माण स्थल पर बैठक करते हुए विस्तार से जानकारी ली और निर्माण कार्य के तहत यहां पर किए जाने वाले विभिन्न आर्ट वर्क व डिजीटल वर्क को लेकर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों व आर्किटैक्चर को बेहतर समन्वय के साथ यहां पर क्या-क्या कार्य किए जाने हैं इसके लिए रूपरेखा तैयार करते हुए इसे समय पर करने के निर्देश दिए ताकि सम्बन्धित परियोजना को समय अवधि के तहत पूरा किया जा सके।
इस मौके पर आर्किटैक्चर रेणू खन्ना ने एलईडी पर वीडियो के माध्यम से परियोजना संबधी निर्माण कार्य की विस्तार से जानकारी दी और आर्ट वर्क के तहत यहां पर क्या-क्या किया जा सकता है उस बारे भी जानकारी दी। महानिदेशक पी.सी. मीणा ने वीडियो में दिखाए गये तमाम क्लीप को देखते हुए कहा कि 1857 की क्रांति से सम्बन्धित विभिन्न घटनाओं को ऑडियो-विजुअल, शॉर्ट फिल्म, डिजिटल वॉक थू्र, 5 डी ऑडिटोरियम के साथ-साथ जो अन्य पेंटिग दर्शाई जानी है उसकी रूपरेखा तैयार करना सुनिश्चित करें और समयबद्ध तरीके से सभी कार्यों को सम्पन्न करें। इस मौके पर महानिदेशक ने परियोजना के तहत यहां पर किए जा रहे कार्यों का जायजा भी लिया। लोक निर्माण विभाग के चीफ इंजिनियर चंद्रमोहन ने महानिदेशक को अवगत करवाते हुए बताया कि यहां पर 5 भवन तैयार किए जा रहे हैं जिसके तहत इंटरप्रीटेशन सैंटर, ओपन ऐयर थियेटर, ऑडिटोरियम, म्यूजियम व मैमोरियल टावर शामिल है। उन्होंने बताया कि आईसी, ओटी व ऑडिटोरियम का अधिकतर कार्य पूरा किया जा चुका है जबकि म्यूजियम बिल्डिंग का 50 प्रतिशत व मैमोरियल टावर संबधी 20 प्रतिशत कार्य पूरा किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि 31 मार्च 2021 तक लोक निर्माण विभाग द्वारा फिनिंशिग संबधी सभी कार्य कर लिए जायेंगे और 31 जुलाई 2021 तक इस पूरी परियोजना को पूरा कर लिया जायेगा।
– इस स्मारक में 210 फुट उंचाई के विशाल और आकर्षक मैमोरियल टावर के साथ-साथ 20 फुट ऊंचाई की दीवार बनाई जायेगी, जिन पर 1857 की क्रांति के योद्धाओं का उल्लेख किया जायेगा। इस स्मारक में विकसित किए जाने वाले 6 लॉन में 1857 की क्रांति के विवरणों का उल्लेख होगा तथा अम्बाला के इतिहास तथा 1857 की क्रांति में हरियाणा के स्वतंत्रता सेनानियों पर आधारित म्यूजियम भी बन रहा है। उन्होंने बताया कि ओपन एयर थियेटर के पीछे 5 दुकानें, हाल, फूड स्टाल, एग्जिबिशन के साथ-साथ आईसी बिल्डिंग में वीआईपी लॉज, 5 दुकानें, चिल्ड्रन कॉर्नर, बुक स्टोर, म्यूजियम बिल्डिंग में 6 लिफ्ट की व्यवस्था के साथ-साथ अन्य व्यवस्थाएं, ऑडिटोरियम में स्थित ओपन थियेटर में लोगों के बैठने की व्यवस्था 20 अलग-अलग प्रकार के फव्वारे, वाटर कटन के साथ-साथ दो प्लेटफार्म व अन्य व्यवस्थाएं रहेंगी। उन्होंने यह भी बताया कि कार पार्किंग और हैलीपैड की व्यवस्था के कार्य को भी तेजी से करने का काम किया जायेगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।