हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग खुद की एक संयुक्त मोबाइल ऐप बनाएं: स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन हरियाणा
October 4th, 2020 | Post by :- | 407 Views

कुरुक्षेत्र, लोकहित एक्सप्रेस, (सैनी)। स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन हरियाणा-सलाह की रविवार को विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से हुई। मीटिंग में सलाह पदाधिकारियों ने शिक्षकों को आए दिन नए-नए ऐप डाउनलोड करने के विभागीय फरमानों पर कड़ी आपत्ति जताई है। सलाह संगठन का तर्क है कि इससे शिक्षकों की निजता पर गहरा आघात हो रहा है। इसलिए शिक्षा विभाग स्वयं  की एक संयुक्त ऐप का निर्माण करने का आदेश दें जिससे किसी प्रकार की जानकारी लीक होने की आशंका ना बनें।
पदाधिकारियों से चर्चा करते हुए सलाह के प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार शर्मा ने कहा कि हरियाणा सरकार विशेष रूप से शिक्षा विभाग प्रतिदिन नए नए ऐप डाउनलोड करने के फरमान जारी करता है। जब भी डाउनलोड करते हैं तो उक्त ऐप मोबाइल में मौजूद जानकारी जैसे फोन कॉल्स, फोटो, एस एम एस और भी कई तरह की परमिशन देने के बाद ही एप बेहतर ढंग से कार्य करता है। जबकि वर्तमान में कर्मचारी वर्ग अपनी सुविधानसुार बैंक खाते सहित अन्य कई प्रकार की गोपनीय जानकारी एवं दस्तावेज मोबाइल में रखता है। इसलिए मोबाइल में नए एप डाउनलोड करने सेे कर्मचारी वर्ग की तमाम जानकारी को हैक किया जा सकता है।उन्होंने कहा कि आए दिन आनलाइन फ्रॉड होने की सूचनाएं सामने आ रही हैं। इसके अलावा कई संस्थानों एवं व्यक्तियों का व्यक्तिगत डाटा भी चोरी होने की घटनाएं हो चुकी हैं। इसलिए सलाह सरकार से मांग करता है कि बेहतर एप विकसित किया जाए जिससे कर्मियों द्वारा मांगे जाने पर दी गई जानकारी लीक होने का अंदेशा ना रहे।

प्रधान शर्मा ने कहा कि यह भी विडंबना है कि शिक्षा विभाग को छोड़ कर अन्य सभी विभागों में कर्मचारियों को मोबाइल फोन, लैपटॉप व इंटरनेट सुविधाएं में मुफ्त प्रदान किए जाते हैं। जिससे वह समय पर अपना काम पूर्ण कर सकें। लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी स्तर पर भी कोई सुविधा प्रदान नहीं की गई है। उन्होंने बताया कि मामले को लेकर अतिरिक्त मुख्य सचिव व शिक्षा मंत्री जी को पत्र भेजा जाएगा।
आज की मीटिंग में सलाह राज्य प्रधान राजकुमार शर्मा, उप प्रधान अशोक कुमार,मीडिया प्रभारी गुरदीप सैनी, सचिव भूपेंदर मलिक,कोषध्यक्ष अजय मलिक, शमशेर लौरा, देवेंद्र कुमार,नरेंद्र सांगवान ,अनिल सैनी, संजय गैतम,हवा सिंह बागड़ी,शिवकुमार गोयल,रमेश नेहरा,महेंद्र अत्री,मान सिंह चौहान आदि ने शिरकत की।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।