स्वास्थ्य केंद्र में ओरल हेल्थ अवेयरनेस कैंपेन के तहत मरीजों को जागरूक किया
September 13th, 2019 | Post by :- | 67 Views

पलवल , ( प्रवीण आहूजा )

समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र औरंगाबाद में ओरल हेल्थ अवेयरनेस कैंपेन के तहत मरीजों को जागरूक करते हुए डॉ रूप कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा ओरल हेल्थ जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है इस अभियान में मरीजों को दांतो की बीमारी के साथ मुंह के कैंसर एवं तंबाकू से जुड़ी सभी बीमारी के शुरुआती लक्षणों की जानकारी प्रदान की जा रही है ।उन्होंने बताया कि शुरुआत में कैंसर के लक्षणों को पहचान की जा सकती है इसलिए दिन में दो बार अवश्य करना चाहिए एवं कुछ भी खाने के बाद जरूर करें रूप में औरंगाबाद में मौजूद मरीजों को दांतों को स्वस्थ रखने तथा खान-पान के बारे में जानकारी दी ।

उन्होंने बताया कि हमें खाने में दूध दही व फल एवं हरी सब्जियां अवश्य खानी चाहिए अगर किसी को दांतों में कालापन गर्म ठंडा और सरल की शिकायत है तो वह तुरंत दंत चिकित्सा से सलाह कर लेनी चाहिए ।वही गर्भवती महिलाओं को जागरूक करते हुए जानकारी दी कि गर्भावस्था मे दिन में दो बार ब्रश करना अति आवश्यक है मरीजों को सामान्य रोगों से बचने के उपाय बताएं । उन्होंने बताया कि हमें संतुलित आहार में हरे पत्ते दार आयरन युक्त सब्जियों को अवश्य शामिल करें व गरिष्ठ भोजन से बचें क्योंकि इससे पेट संबंधी बीमारी होने की संभावना बनी रहती है साथ-साथ उन्होंने एनीमिया से बचाव के तरीकों के बारे में भी बताया ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।