स्कूली बच्चों को कपड़े में लपेटकर लाना होगा खाना प्लास्टिक नहीं अब स्टील की बोतल चलेगी
September 13th, 2019 | Post by :- | 95 Views

पलवल , ( प्रवीण आहूजा )

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से प्लास्टिक मुक्त भारत की मुहिम में अब हरियाणा प्रदेश सरकार प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने के लिए कार्य शुरू कर दिया है । अब प्रदेश में भी प्लास्टिक को लेकर जगह-जगह नुक्कड़ सभाएं एवं नाटक के माध्यम से स्थानीय जनता को जागरूक करने के लिए जिले स्तर पर संस्थाओं ने सरकार के साथ मिलकर प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने में भी अपना सहयोग देना शुरू कर दिया है यह जानकारी देते हुए । क्लीन एंड स्मार्ट पलवल एसोसिएशन की जिलाध्यक्ष नमिता तायल ने बताया कि हरियाणा सरकार ने प्लास्टिक मुक्त करने के लिए पूरे हरियाणा में पॉलिथीन पर पूरी तरह से बैन लगाया जा रहा है इसके साथ-साथ विशेष बात यह है कि स्कूलों में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर भी प्रतिबंध लगा दिया है अब छात्र-छात्राएं सरकारी स्कूलों में प्लास्टिक के बैग नहीं ला सकेंगे ।

उन्होंने बताया कि पानी के लिए प्लास्टिक की बोतल की जगह अब स्टील की बोतल या छोटे गिलास लाने के लिए साथ ही खाना भी अब आपने कपड़े में लपेटकर लाना होगा उन्होंने बताया हरियाणा स्कूल शिक्षा परिषद के स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और मौलिक शिक्षा अधिकारियों को लिखित आदेश जारी कर दिया है । आदेश में बकायदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रोहतक रैली का हवाला भी दिया है जिसमें पेयजल के लिए स्कूलों में अब मटके व स्टील में तांबे के गिलास का इस्तेमाल किया जाएगा साथ ही सभी स्कूलों में बच्चों को एक बार इस्तेमाल होने वाली राशि के नुकसान बताते हुए जानकारी भी वितरण की जाएगी ।

उन्होंने बताया कि प्लास्टिक के इस्तेमाल से शारीरिक तौर पर शरीर के अंदर विभिन्न प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होने लगी हैं जैसे की सबसे बड़ी बीमारी कैंसर जिसका इलाज बेहद मुश्किल से किया जाता है इस बीमारी से स्थानीय लोगों को बचाने के लिए हमारी संस्था जिले स्तर पर सभी स्कूलों में मोहल्लों में लोगों को प्लास्टिक से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में नाटक के जरिए बताया जाएगा ।लोगों को जितना हो सके जल्द से जल्द प्लास्टिक के इस्तेमाल से पीछा छुड़ाना चाहिए । साथ ही उन्होंने स्थानीय लोगों से अपील भी की है के परिवार में जितना जल्द हो सके प्लास्टिक की चीजों से बचाव करना चाहिए प्लास्टिक की किसी भी चीज में खाना ना खाएं क्योंकि जब आप कोई भी गर्म चीज प्लास्टिक के सामान में डालते हैं उस प्लास्टिक के साथ जो भी केमिकल निकलता है वह गर्म खाने के साथ खाने में मिल जाता है और वही खाना जब हम खाते हैं तो शरीर में भिन्न-भिन्न प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होती है जिससे हमारा शरीर रोग से ग्रस्त होता चला जा रहा है ऐसे में हम सब को बीमारियों से बचने के लिए जल्द से जल्द प्लास्टिक से निजात पा लेनी चाहिए ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।