स्वास्थ्य मित्र का आवेदन करने की रविवार को आखरी तारीख,समाज सेवा का जज्बा है तो बनें स्वास्थ्य मित्र: डॉ. बी.एल.मीणा।
September 19th, 2020 | Post by :- | 204 Views

बीकानेर,(मनीष)। निरोगी राजस्थान अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्य मित्र बनकर समाज सेवी स्वास्थ्य की अलख जगाएंगे। इसके लिए राजस्थान के सभी शहरी क्षेत्रों में वार्ड वार 2 समाज सेवकों का स्वास्थ्य मित्रों के रूप में चयन किया जा रहा है। प्रत्येक वार्ड से एक महिला और एक पुरुष। यदि वार्ड की आबादी 5000 से ज्यादा हो तो प्रत्येक 5000 के लिए 2 स्वास्थ्य मित्रों का चयन किया जाएगा। जिला स्तर पर चयन के बाद इन्हें अपने क्षेत्र में स्वास्थ्य के लिए सरकार और विभाग के मध्य महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में देखा जा रहा है। सीएमएचओ डॉ बी.एल. मीणा ने जानकारी दी कि बीकानेर के जिला मुख्यालय सहित डूंगरगढ़ व नोखा शहरी क्षेत्रों में इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 सितम्बर तय है। जिले के प्रत्येक शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर सम्बंधित वार्ड के व्यक्ति अपना आवेदन रविवार सांय 6 बजे तक जमा करवा सकते हैं। यदि समाज के लिए कुछ करने का जज्बा है तो स्वास्थ्य मित्र एक सुनहरा मौका है। स्वास्थ्य मित्र के लिए किसी प्रकार के मानदेय का प्रावधान नहीं है।

स्वास्थ्य मित्र हेतु आवश्यक योग्यताएं……
निरोगी राजस्थान कार्यक्रम की जिला सह प्रभारी डॉ.नेहा दाधीच ने जानकारी दी कि स्वास्थ्य मित्र के रूप में चयनित होने के लिए जरूरी है कि आवेदक उसी वार्ड का निवासी हो, साक्षर हो, आयु सीमा 40 से 60 वर्ष तक हो, नशे से दूर हो, छोटा परिवार के मंत्र को अपनाने वाला हो, संचार कुशल हो व समाज के लिए निःस्वार्थ योगदान देने का इच्छुक हो। इच्छुक महिला व पुरुष के पास स्वयं का एंड्राइड फोन भी होना आवश्यक है। अधिक जानकारी विभागीय वेबसाइट www.rajswasthya.nic.in व जिला कण्ट्रोल रूम न. 0151-2204989 पर प्राप्त की जा सकती है।

 

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।