मुख्यमंत्री समृद्धि परिवार योजना के तहत 166 पात्रों ने जमा कराए कागजात
September 13th, 2019 | Post by :- | 77 Views

कैथल, लोकहित एक्सप्रैस, ( ब्यूरो चीफ विशाल चौधरी ) ।       नगर परिषद की ओर से मुख्यमंत्री समृद्धि परिवार योजना के तहत पात्रों को योजना का लाभ देने व जानकारी देने के लिए शिविर का आयोजन किया गया। दो दिवसीय शिविर के पहले दिन करीब 166 पात्र अपने कागजात जमा करवाने व जानकारी देने के लिए पहुंचे। योजना के तहत नप सचिव नरेंद्र शर्मा को नोडल अधिकारी बनाया गया है। लेखाकार पंकज कुमार की देखरेख में आठ कर्मचारियों की टीम बनाई गई है जो कि पात्र परिवारों को योजना के बारे में जानकारी दे रही है। नप की ओर से पात्र परिवारों को फोन किया गया था। इस समय नगर परिषद के पास 490 पात्र परिवारों के पात्र होने की जानकारी है।

शिविर के पहले दिन पात्रों से बैंक से संबंधित जानकारी जिनमें खाता संख्या, बैंक का नाम, आएफएससी नंबर की जानकारी ली गई। इस योजना के तहत पात्रों को पांच में से दो योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। इन दो योजनाओं का प्रीमियम सरकार की ओर से दी जाने वाली छह हजार रुपये की राशि से लिया जाएगा।

इन योजनाओं का मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री समृद्धि परिवार योजना गरीब परिवारों को सुरक्षा प्रदान करने वाली योजना है। पात्र परिवार को योजना के तहत छह हजार रुपये दिए जाने हैं। वार्षिक आय एक लाख से कम या दो हेक्टेयर से कम भूमि वाले परिवार को 500 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। इस राशि में से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत 18 से 50 वर्ष तक के पात्र आयु वर्ग में परिवार के कम से कम एक सदस्य के जीवन बीमा के लिए 330 रुपये प्रतिवर्ष की दर से प्रीमियम का भुगतान उनके खाते से स्वयं हो जाएगा।

पात्र परिवार से ली जा रही जानकारी

नगर परिषद के सचिव नरेंद्र शर्मा ने बताया कि योजना के तहत शिविर के पहले दिन 166 पात्र परिवारों ने आपने कागजात जमा करवाए। आज दो दिवसीय शिविर का समापन हो जाएगा। पात्र परिवारों से बैंक से संबंधित व योजना से संबंधित जानकारी ली जा रही है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।