ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना को मंजूरी देने विधायक हथीन प्रवीण डागर ने किया आभार व्यक्त|
September 16th, 2020 | Post by :- | 53 Views

पलवल (मुकेश कुमार हसनपुर) 16 सितंबर :-  हथीन विधायक प्रवीण डागर ने हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना को मंजूरी देने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रेल मंत्री पीयूष गोयल, मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर का आभार व्यक्त किया है।  उन्होंने कहा कि इस रेल कॉरिडोर के बन जाने से पलवल जिलावासियों को बड़ा फायदा होगा। यह रेल परियोजना पलवल जिले के विकास में एक मील का पत्थर साबित होगी। इस परियोजना से जो पलवल जिला विकास के मामले में पीछे रह गया था, वह आगामी कुछ वर्षों में विकास के नए आयाम स्थापित करेगा।

विधायक प्रवीण डागर ने कहा कि मंगलवार को केंद्र सरकार ने हरियाणावासियों को बड़ी सौगात दी है। केंद्र सरकार ने हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना को अपनी मंजूरी दी है। इस परियोजना के तहत पलवल से सोहना, मानेसर, खरखौदा होते हुए सोनीपत तक नई रेल लाइन बनाई जाएगी। इस पर लगभग 5 हजार 617 करोड़ रुपए की लागत आएगी तथा यह लाइन 121.7 किलोमीटर लंबी होगी। यह रेल लाइन केएमपी एक्सप्रेस-वे के साथ-साथ होगी। उन्होंने कहा कि पलवल जिले में इस रेलवे लाइन का ज्यादातर हिस्सा उनके विधानसभा क्षेत्र हथीन में ही स्थित होगा।

इस परियोजना से पलवल जिले में विकास के नए आयाम स्थापित होंगे। इस रेलवे लाइन के माध्यम से प्रतिदिन लगभग 20 हजार यात्री सफर कर सकेंगे और हर साल 50 मिलियन टन माल यातायात की भी आवाजाही होगी। दिल्ली से निकलने वाली सभी रेलवे लाइनों और डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के साथ भी इसकी कनेक्टिविटी होगी।

उन्होंने कहा कि इस रेल लाइन के बन जाने से पलवल जिला रेल नेटवर्क के माध्यम से हरियाणा के अन्य जिलों से सीधा जुड़ जाएगा और लोगों के समय की भी बचत होगी।  इस परियोजना से हरियाणा के सोनीपत और पलवल जिलों में सीधी कनेक्टिविटी होगी। इसके साथ ही गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत एनसीआर के करीब एक दर्जन शहर और कस्बों से इसका संपर्क होगा।

विधायक ने कहा कि पिछली सरकारों में पलवल जिले की हमेशा अनदेखी की गई थी, जिस केएमपी-केजीपी एक्सप्रेस वे का निर्माण पिछली सरकारों में लंबे वर्षों तक अटका पड़ा हुआ था। उसका भाजपा सरकार ने कुछ वर्षों में ही निर्माण कर शुरू कर दिया था। उन्होंने कहा कि इस परियोजना को मंजूरी देने के लिए वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रेल मंत्री पीयूष गोयल, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी और केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर का आभार व्यक्त करते हैं।

 

 

 

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।