मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान बराड़ा में हजारों की संख्या में उमड़ी भीड़
August 20th, 2019 | Post by :- | 162 Views

अंबाला , मुलाना ( जयबीर राणा थंबड )  ।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि भाजपा सरकार ने प्रदेश में विकास के सारे रिकॉर्ड तोड़े है । तथा पिछले पांच वर्षों में मुलाना हल्के में 1600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाने का काम किया गया है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी लो प्रोफाइल रहकर कार्य करती है तथा किया हुआ काम जनता के सामने नजर आता है। मुख्यमंत्री आज जन आशीर्वाद यात्रा के तहत बराड़ा अनाज मंडी में आयोजित जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। यहां पंहुचने पर मुलाना विधायक संतोष चौहान सारवान ने कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों व आमजन के साथ मुख्यमंत्री और अन्य नेताओं का स्वागत किया। वहीं मुख्यमंत्री ने भी पुष्पवर्षा करके कार्यकर्ताओं का अभिनंदन किया और उनका आशीर्वाद लिया।
मुख्यमंत्री ने भारत माता की जय के नारे से अपना सम्बोधन शुरू करते हुए कहा कि जनता द्वारा जन आशीर्वाद यात्रा को भरपूर समर्थन मिल रहा है और आज मुलाना में पंहुचने पर कार्यकर्ताओं द्वारा उत्साह देखते ही बनता है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में आप लोगों के आशीर्वाद से पूर्ण बहुमत की सरकार प्रदेश में बनी थी और हमने सरकार के बनने के बाद पांच वर्ष विकास कार्यों की हर क्षेत्र में झड़ी लगाकर समान रूप से विकास कार्य करवाकर लोगों का विश्वास जीतने का काम किया है। उन्होंने कहा कि आज किये हुए विकास कार्य जनता के सामने दिख रहे हैं।उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में हर क्षेत्र में विकास कार्यों को करवाने का काम किया गया है। हल्के की बात करें तो यहां पर मिनी सचिवालय, नगर पालिका बनाया जाना, सडक़ों का जाल बिछाया जाना, फ्लाई ओवर इत्यादि अनेकों ऐसे विकास कार्य हैं, जो हमने करके दिखाए हैं। उन्होंने बताया कि यह आशीर्वाद यात्रा कालका से आरम्भ हुई है तथा 8 सितम्बर को रोहतक में इस यात्रा का समापन होगा तथा इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शिरकत करेंगे।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस मौके पर यह भी बताया कि उन्होंने पिछले साढ़े चार वर्षों में 7930 घोषणाएं विकास कार्यों से सम्बन्धित की थी, जिनमें से 6100 घोषणाएं को पूरा करने का काम किया गया है और जो रह गई हैं, उन्हें भी जल्द से जल्द पूरा करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पूर्व की सरकारों में कांग्रेस पार्टी से मुख्यमंत्री रहे भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने 10 साल में 6300 घोषणाएं की थी। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में पांच साल बाद चुनाव होता है या यूं कहें की लाइसेंस रिन्यू होता है, आपके पास हम इस जन आशीर्वाद यात्रा के माध्यम से आपको आशीर्वाद लेने के लिए आये हैं, आपने देखना है कि हमारा लाइसेंस रिन्यू करना है या नही। विशाल भीड़ ने भी हाथ उठाकर और नारे लगाकर मुख्यमंत्री को भरपूर आशीर्वाद देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मुलाना की धरती संतो की धरती है तथा यहां पर संतो ने नदियों के किनारे तपस्या की थी। मारकंडा नदी के दर्शन यहीं से होते हैं। उन्होंने कहा कि आदि बद्री से लेकर कैथल तक जाने वाली सरस्तवी नदी को जीर्णोद्धार करने का काम किया जा रहा है तथा छोटे-छोटे डैम बनाकर उन्हें नदियों से जोडऩे का काम किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने जहां विकास कार्यों में कमी नही छोड़ी, वहीं समाज के सुधार में भी आगे आकर काम करने का काम किया है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरूआत भाजपा सरकार ने की। वर्ष 2014 में 1000 लडक़ों के पीछे 870 लड़कियां थी जबकि अब यह आंकड़ा 933 तक पंहुच गया है और 950 तक इसे ले जाया जाएगा जोकि सभी लोगों के सहयोग से संभव किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बेटियों ने हर क्षेत्र में परचम लहराने का काम किया है चाहे शिक्षा का क्षेत्र हो, खेलों का हो, विज्ञान का हो, हर क्षेत्र में उन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने का काम किया है इसलिए हमें बेटी पैदा होने पर कुंआ पूजन करके खुशी मनानी चाहिये। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्र में हरियाणा को देश में पहला स्थान प्राप्त हुआ है। स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता भी आई है। उन्होंने कहा कि किसानो के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा योजना शुरू की गई है, जिसके तहत पंजीकृत किसानों को योजना का लाभ सीधा मिलना सुनिश्चित किया गया है तथा बीच के दलालों की दलाली भी खत्म हुई है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में संकल्प यात्रा शुरू की गई है जिसके माध्यम से लोगों के सुझाव जाने गये हैं और इस यात्रा के तहत एक लाख से ज्यादा सुझाव प्राप्त हुए हैं, जिनका विश्लेषण किया जा रहा है ताकि इस विश्लेषण के बाद संकल्प पत्र तैयार किया जा सके।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि आगामी पारी के तहत मेरा परिवार-मेरी पहचान योजना शुरू की जाएगी, जिसके माध्यम से नवजात शिशु से लेकर परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी एकत्रित की जाएगी और इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि जिस परिवार की जो भी जरूरत है, उसे पूरा करने का काम किया जाए। प्रदेश की अढ़ाई करोड़ जनता की जरूरतों का इस योजना से पता चल सकेगा और उसी अनुसार योजनाओं को अमलीजामा पहनाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत बच्चों का टीकाकरण, 5 से 15 साल की उम्र तक बच्चा स्कूल गया या नही, 15 वर्ष की आयु के बाद हॉयर एजुकेशन के लिए उसकी क्या जरूरत है, 18 साल की उम्र में उसका वोट बना है या नही, उसके उपरांत ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट व इसके साथ-साथ योग्यता अनुसार युवक को रोजगार मिला है या नही और 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद उसकी पैंशन लगी है या नही अथवा उसके इलाज के लिए क्या जरूरत है, उन सभी बातों को ट्रैक करते हुए इस योजना का प्रारूप तैयार करना है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत मानव सम्पदा विभाग बनाया जाएगा जोकि इस पूरी योजना को क्रियान्वित करेगा।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह की राम-हनुमान की जोड़ी ने एक मिनट में धारा 370 व 35ए को समाप्त करके देश की अखंडता को बनाने का काम किया है। उन्होंने लोगों से कहा कि वे लुभावनी वायदों से बचें और वास्तविक कार्यों को देखना, हम वही कार्य करेंगे, जो होने लायक होंगे, इसीलिए पूरा सोच समझकर अपना आशीर्वाद देना। मुख्यमंत्री ने मुलाना विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्यों का जिक्र करते हुए लोगों से आहवान किया कि वे विकास कार्यों को गति देने के लिए आने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा को पुन: विजय दिलवायें और उन्होंने जो 75 पार का लक्ष्य रखा है, उसे पूरा करने में अपना आशीर्वाद दें। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों में यहां से विधायक व प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रहे, उन्होंने हल्के के लिए कुछ नही किया बल्कि पुत्र मोह में मात्र बेटे को आगे करने का काम किया।
मुलाना विधायक संतोष चौहान सारवान ने यहां पंहुचने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का गर्मजोशी से स्वागत किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में मुलाना विधानसभा क्षेत्र ही नही बल्कि सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में समान रूप से विकास कार्य करवाकर एक नया इतिहास लिखने का काम किया है। उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में मुलाना विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपये के विकास कार्य करवाये गये हैं तथा उन्होंने जो भी मांग एवं जनता की आवाज को मुख्यमंत्री के सामने रखा, उन्होंने उसे पूरा करने का काम किया है। विधायक ने कहा कि यह ऐसी पहली सरकार है जिसमें की सभी वर्गों के हित सुरक्षित हैं तथा हरियाणा एक-हरियाणवी एक की भावना से काम हुये हैं।
इस अवसर पर केन्द्रीय जल शक्ति एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रत्न लाल कटारिया, लोकसभा कुरुक्षेत्र सांसद नायब सिंह सैनी, सांसद करनाल संजय भाटिया, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी, भाजपा उपाध्यक्ष श्रीमती बंतो कटारिया, अशोक सुखीजा, भाजपा जिला प्रधान जगमोहन लाल कुमार, पूर्व विधायक राजबीर सिंह, साहा मंडल प्रधान रमन वासन, जिला महामंत्री सतीश मेहता, रामबीर चौहान, अनमोल खेत्रपाल, नगर पालिका चेयरपर्सन रमा खेत्रपाल, मुलाना मार्किट कमेटी चेयरमैन बलवंत लंगरछन्नी, पीर चंद राणा, मोहन लाल उगाला, सरपंच सतीश रामपुर, शमशेर हल्दरी, अमित सारवान, जल सिंह सरदाहेड़ी, सरपंच धीन नवनीत कुमार, सूरजपाल राणा,जगबीर राणा(मौजी) , प्रवेश सरपंच समलहेड़ी, अरुण भान, मोहड़ा मंडल प्रधान राजबीर, मंडल प्रधान कृष्ण राणा, ज्ञान चंद अधोया, सत प्रकाश बिंजलपुर, किसान मोर्चा अध्यक्ष साहब सिंह मोहड़ी, देवेन्द्र ढकौला, मोहित शर्मा, नवीन राणा, अमरजीत, पवन, यशपाल माजरी, राजकर्ण दुखेड़ी, परमजीत कौर, संदीप पसियाला, परविन्द्र तंदवाल, शराफत अली, सतीश पौंटी, नरेश चौहान, अजयकांत शर्मा, नेत्रपाल राणा, सुभाष राणा, भाग सिंह संभालखा, सुरेश सहोता, पवन गुप्ता, रमन वाहन , आशीष गर्ग, इन्द्रजीत तेपला व जगप्रीत सहित भाजपा के अन्य पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।