एक महीने में 202 गाय पहुंची मनसा देवी गौधाम।
September 16th, 2020 | Post by :- | 69 Views

पंचकूला।(मनीषा) माता मनसा देवी गौधाम में बनाये गये नये शैड में 202 गायों को पहुंचा दिया गया है। नगर निगम द्वारा विभिन्न क्षेत्रों से इन गायों को पकड़ा गया और यहां पर छोड़ा गया। अब इन गायों की पूरी देखभाल पंचकूला गौशाला ट्रस्ट की ओर से की जा रही है। जिसका पूरा खर्च पंचकूला गौशाला ट्रस्ट की ओर से वहन किया जाएगा। इस शैड का शुभारंभ 15 अगस्त को किया गया था, जिसके बाद यहां पर लावारिस गायों को लेने का काम शुरु कर दिया गया था और एक महीने मेें 202 गाय पहुंच चुकी है।
गौशाला ट्रस्ट के प्रधान कुलभूषण गोयल, महासचिव डा. नरेश मित्तल, भूपिंद्र गोयल, कुसुम कुमार गुप्ता, तेजपाल गुप्ता, हरगोबिंद गोयल ने बताया कि गौशाला में अब 250 गायों को रखने की व्यवस्था है। साथ ही अग्रवाल हैल्पलाइन की ओर से सरकार को प्रस्ताव दिया गया है कि बीमार एवं घायल गायों के लिये अस्पताल बनाकर दिया जाएगा।  गोयल ने बताया कि इस समय गौशाला में 1200 गाय पहले से ही है। गौशाला में गऊओं को चारा खिलाने के लिए वैसे तो रोजाना सैंकड़ों लोग आते हैं, लेकिन विशेष त्यौहारों के मौकों पर यह संख्या तीन से चार गुणा बढ़ जाती है। श्रद्धालु गऊओं को गुड़, आटा, चारा, खिलाने और मासिक व वार्षिक दान भी करते हैं। रोजाना गऊओं को 150 से 200 क्विंटल चारा खिलाया जा रहा है और 4 से 5 हजार टन तूड़ी हर वर्ष गऊओं के लिए खरीदी जा रही है। 25 लाख रुपये तूड़ी प्रतिवर्ष खर्च किये जा रहे हैं, जबकि हरे चारे का खर्च इससे कई गुणा अधिक है। एक बाड़े में 150 से 200 गायों को रखा है। नये पैदा बछड़ों के लिए अलग व्यवस्था है और दूध देने वाले गायों को अलग से रखा गया है। इसी तरह बैल एवं सांडों के लिए अलग बाड़ा बनाया गया है। गऊशाला में ट्रस्ट की ओर से हर महीने 18 से 20 लाख रुपये का खर्च किया जा रहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।