स्कूल में धूमधाम से मनाया गया हिंदी दिवस
September 15th, 2020 | Post by :- | 47 Views

कालका, (हरपाल सिंह) : सेंट विवेकानंद मिलेनियम स्कूल, एचएमटी पिंजौर में वर्चुअल माध्यम से हिंदी दिवस मनाया गया। राजभाषा हिंदी हमारी विशिष्ट पहचान का सूचक है। हिंदी भाषा की यात्रा बहुत विस्तारित है। इस भाषा ने भिन्न-भिन्न काल खंडों में समय के अनेकों थपेड़ों को भी सहा है। अध्यापकों ने वर्चुअल माध्यम से विद्यार्थियों को हिंदी भाषा का महत्व समझाया व हिंदी के प्रति प्रेम व कर्तव्य निष्ठा के लिए प्रेरित किया। विद्यालय के हिन्दी विभाग के सभी अध्यापकों ने आनलाइन मीटिंग से सभी बच्चों,अध्यापकों व अभिभावकों को हिंदी दिवस की बधाई दी ।

आचार्य सुनील दत्त, ऋषि कुमार शर्मा ने हिन्दी की उपयोगिता पर स्वरचित कविता द्वारा प्रकाश डाला। मनप्रीत कौर, अपर्णा ने हिन्दी के प्रति प्रेम और समाज के मातृभाषा के प्रति सद्भाव को दर्शाया। इस अवसर पर रेणु ने स्वरचित कविता, हिमांशु घोसला, इंद्रजीत धालीवाल, सगीता ने भी अपने उद्गार प्रकट किए । इस अवसर पर उप प्राचार्य व प्राचार्य ने भी सभी को हिंदी दिवस की शुभकामनाएं दी। प्राचार्य पीयूष पुंज ने कहा कि हिंदी भाषा का प्रयोग शुद्ध व स्वच्छ होना चाहिए, तभी उसकी भव्यता व अखंडता से सभी जन परिचित हो पाएंगे। उन्होंने कहा कि हिंदी केवल अभिव्यक्ति ही नहीं है अपितु यह तो जीवन का श्वास है। हिंदी भाषा के प्रति हमारा प्रेम सदैव बना रहना चाहिए ।

विद्यालय ने पिछले कई वर्षो से बच्चों के लिए हिन्दी व अग्रेजी भाषा को सही रुप से सीखने का एक सुनिश्चित प्रावधान अपनाया हुआ है । विद्यालय में सप्ताह के पहले 3 दिन हिंदी भाषा में सम्पूर्ण कार्य को पूर्ण किया जाता है । इस समय विशुद्ध हिंन्दी के प्रयोग पर विशेष बल दिया जाता है । इसके अतिरिक्त सप्ताह के आखिरी 3 दिन अंग्रेजी भाषा का प्रयोग किया जाता है ताकि बच्चों की दोनों भाषाओं पर पकड़ मजबूत हो पाए।इस अवसर पर विद्यार्थियों ने ऑनलाइन हिंदी लेख व कविताएं भी सुनाई व उनका खूब आनंद भी लिया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।