पलवल सीआईए स्टाफ व माइनिंग विभाग की बड़ी कार्यवाही|
September 15th, 2020 | Post by :- | 146 Views

अवैध रूप से यमुना रेत के साथ 5 ट्रैक्टर व दो हाईवा एनजीटी एक्ट में जप्त।

पलवल (मुकेश कुमार हसनपुर) 15 सितम्बर :- हरियाणा के खनन एवं भू-विज्ञान मंत्री मूलचंद शर्मा ने प्रदेश में अवैध माइनिंग को लेकर मंत्री पद मिलने के बाद से ही सख्त रुख अपनाना शुरू कर दिया था। इसी का परिणाम है कि खनन एवं पुलिस विभाग की ओर से निरंतर ऐसी गतिविधियां चलाने वाले माफिया के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है। खनन मंत्री के निर्देश पर ही माइनिंग की स्पेशल टीम ने प्रदेश के अंदर लगातार छापेमारी कर रही है। आज छापेमारी में पलवल के सीआईए स्टाफ की टीम के साथ मिंडकोला  पुलिस चौकी के नजदीक मुखबिर खास की सूचना पर 5 ट्रेक्टर और दो हाईवा को अवैध रूप से यमुना रेत  के साथ पकड़ा है।
आज यहां जारी एक बयान में मूलचंद शर्मा ने बताया कि इन ट्रैक्टर और हाईवा को को गुप्त सूचना के आधार पर पलवल की सीआईए टीम और माइनिंग विभाग द्वारा चलाए गए एक अभियान के तहत पकड़ा गया है। सीआईए टीम इंचार्ज अशोक कुमार ने जानकारी दी थी कि मुखबिर की सूचना पर सुबह लगभग 6 बजे वह अपनी  टीम  के साथ गांव मिंडकोला पुलिस चौकी के नजदीक मौजूद थे और नाकाबंदी कर  सुलतापुर गांव के  रहने वाले संजय उर्फ कुंडी के 5 ट्रैक्टर व दो हाईवा को अवैध यमुना रेती के साथ पकड़ा है।

इस मौके पर माइनिंग विभाग की टीम को सभी गाड़ी चालक जरूरी कागजात दिखाने में नाकाम रहे। जांच में पता चला कि ये  जिला पलवल के गांव सुल्तापुर के पास से यमुना का रेत चोरी करके लाते हैं। इन सभी वाहनो को पुलिस लाइन में पुलिस के हवाले कर दिया और एनजीटी एक्ट के तहत इनका चालान किया गया। इस टीम में माइनिंग अधिकारी और सीआईए इंस्पेक्टर अशोक कुमार के साथ एएसआई सुरेश, हेड कांस्टेबल श्रीचंद, कपिल, जमशेर व सिपाही महेश मौजूद रहे। खनन मंत्री ने सीआईए टीम के कार्य की सराहना करते हुए कहा कि पुलिस और माइनिंग विभाग की स्पेशल टीम लगातार अपना कार्य कर रही हैं और ऐसे अभियान हर रोज पूरे प्रदेश में चलाए जाएंगे ताकि प्रकृति के साथ इस तरीके की छेडख़ानी करने वालों पर शिकंजा कसा जा सके और अवैध खनन को रोका जा सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसी भी हालत में माइनिंग माफिया को पनपने नहीं दिया जाएगा। साथ ही, उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों के साथ लगते अवैध रास्तों की निगरानी भी बढ़ाई गई है  ताकि इन रास्तों से अवैध सामग्री प्रदेश में न आने पाए। खनन एवं भू-विज्ञान मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि महानिदेशक अमिताभ सिंह ढिल्लों की अगुवाई में पूरी संजीदगी से विभाग को चुस्त-दुरूस्त बनाने का काम किया जा रहा है। प्रौद्योगिकी के लिहाज से भी विभाग में कई पहल की गई हैं जिनमें ई-रवाना मुख्य रूप से शामिल है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।