योग एंव प्राणायाम करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है–जिला आयुर्वेद अधिकारी
September 15th, 2020 | Post by :- | 36 Views

अम्बाला(अशोक शर्मा)
आयुष विभाग के महानिदेशक अतुल कुमार आई0ए0एस0 के दिशा निर्देशानुसार तथा उपायुक्त अम्बाला अशोक कुमार के मार्गदर्शन में आयुष विभाग अम्बाल में कोविड-19 की रोकथाम हेतू आईसोलेशन होम में इम्युनिटि बूस्टर आयुर्वेदिक गुढुची गण वटी, आयुष कवाथ का वितरण किया जा रहा है।
इसके अतिरिक्त ग्रामीण स्तर पर भी 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को आयुष विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों के द्वारा उपरोक्त औषधीयों का वितरण करवाया जा रहा है। जिला अम्बाला में अभी तक 402 कन्टेनमैंट जोन में 51634 लोगो को तथा 9334 वरिष्ठ नागरिकों सहित कुल 79213 लोगों को उपरोक्त औषधीयों का वितरण किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त सैन्टरल जेल अम्बाला शहर में दो बार लगभग 1200 कर्मचारियों व कैदीयों को उपरोक्त औषधीयों का वितरण किया जा चुका है तथा आयुष विभाग के अधिकारीयों व कर्मचारीयों के द्वारा घर पर आईसोलेट करोना के मरिजो को उपरोक्त औषधीयां दी जा रही है।
जिला आयुर्वेद अधिकारी द्वारा बताया गया की कोविड-19 महामारी का कोई भी इलाज नहीं है अपितु रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा कर इस महामारी से बचाव ही एक मात्र उपाए है जैसे गिलोय, तुलसी, आंवला, के नितय प्रयोग से, अणु तेल के नस्य से एंव हल्दी का सेवन दूध के साथ करने से योग एंव प्राणायाम करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे रोगों से बचा जा सकता है।
उनके द्वारा आम जनता से अपील की गई कि वे कोरोना वायरस से बचने के लिए सावधानी बरतें, सोशल डिस्टैसिंग के नियम का पालन करें तथा अपने हाथों का सही प्रकार से धोएं। लॉकडाउन का पालन करें और अपने घरों में रहें व स्वस्थ र

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।