कोरोना सम्बन्धी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो वे तुरंत स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाईन की पालना करें- उपायुक्त।
September 14th, 2020 | Post by :- | 33 Views

अम्बाला:(अशोक शर्मा) उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कोविड 19 के दृष्टिगत एसडीएम व सम्बन्धित अधिकारियों को कहा कि वे इसके लिये एक पोर्टल तैयार करना सुनिश्चित करें, जिसमें कोविड केयर से सम्बन्धित सुविधाएं, बैडों की व्यवस्था व उपचार सम्बन्धी सुविधाएं शामिल हों। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल को तैयार करने का उद्देश्य यही है कि आमजन को कोविड केयर सेंटर में दी जाने वाली सुविधाओं का सुगमता से पता चल सके और यदि किसी को इसकी आवश्यकता होती है तो वह पोर्टल पर जाकर जानकारी ले सकता है।
उन्होंने जानकारी के क्रम में यह भी कहा कि जिला में कोविड 19 के दृष्टिगत सभी चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं। आईसीयू, कोविड केयर सेंटर, आक्सीजन के साथ-साथ सभी सुविधाएं हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों की कोरोना सम्बन्धी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है और उनके घरों में अलग से रहने की व्यवस्था नही है तो ऐसे सभी व्यक्ति कोविड केयर सेंटर में आइसोलेट हों, इसके लिये प्रशासन द्वारा मिशन अस्पताल अम्बाला शहर, नारायणगढ के गांव भूरेवाला तथा सद्दोपुर अम्बाला शहर तथा मुलाना स्थानों पर कोविड केयर सेंटर बनाये गये हैं, जिनमें कोरोना पॅाजिटिव मरीजों के लिये रहने, खाने व योग करवाने आदि से सम्बन्धी जरूरी सभी व्यवस्थाएं की गई हैं।
उन्होंने कहा कि घर में अगर अलग से जगह नही है तो कोरोना का संक्रमण परिवार के अन्य स्वस्थ लोगों में भी फैलने की प्रबल संभावना रहती है। उन्होंने कहा कि इसलिये यह आवश्यक है कि जिन लोगों की कोरोना सम्बन्धी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो वे तुरंत स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाईन की पालना करें। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेट व्यक्ति को चाहिए कि वे अपने परिवार के सम्पर्क में न आए और यदि उसके घर में अपने आपको अलग करने की सुविधा हो, तभी वह होम आइसोलेट हो।
उन्होंने यह भी कहा कि जिला में पिछले दिनो कोरोना संक्रमण से लोगों की मृत्यु का ग्राफ भी बढ़ा है और इसका कारण यह है कि सम्बन्धित व्यक्ति ने इसका इलाज समय पर नही करवाया और देरी होने के कारण उसकी स्थिति खराब हो गई। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि वे लोगों को जागरूक करने का काम करें। कोविड केयर सेंटर के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार हो। यदि हम किसी एक भी कोरोना संक्रमित मरीज को बचाने में सफल हो जाते हैं तो मानो हमारी नौकरी सफल है। हमारा दायित्व है कि हम कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये जो भी कार्य करें, वो करते रहें। हम सबके सामूहिक प्रयासों से ही कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि कोविड केयर सैंटरों में या फिर आईसोलेट हुए लोगों को हालचाल पूछने के लिए प्रतिदिन सम्पर्क किया जाता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।