दसवीं व बारहवीं वार्षिक परीक्षा मार्च-2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 से
September 12th, 2019 | Post by :- | 829 Views
  • कुरुक्षेत्र, लोकहित एक्सप्रेस, (अनिल सैनी)। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा सैकेण्डरी एवं सीनियर सैकेण्डरी वार्षिक परीक्षा मार्च-2020 के लिए विद्यालयी/स्वयंपाठी पूर्ण विषय/कम्पार्टमेंट/अतिरिक्त विषय/अंक सुधार से सम्बन्धित परीक्षार्थियों के ऑनलाईन आवेदन-पत्र 17 सितम्बर, 2019 से बोर्ड की वैबसाईट www.bseh.org.in पर लाईव किये जा रहे हैं।
    इस आशय की जानकारी देते हुए बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह एवं बोर्ड सचिव श्री राजीव प्रसाद, एच.सी.एस. ने संयुक्त रूप से आज यहाँ जारी एक प्रेस वक्तव्य में बताया कि सैकेण्डरी एवं सीनियर सैकेण्डरी वार्षिक परीक्षा मार्च-2020 के लिए ऑनलाईन आवेदन भरने की तिथि बिना विलम्ब शुल्क 17 सितम्बर, 2019 से 16 अक्तूबर, 2019 तक, 100/- रूपये विलम्ब शुल्क सहित 17 अक्तूबर, 2019 से 21 अक्तूबर, 2019 तक, 300/- रूपये विलम्ब शुल्क सहित 22 अक्तूबर, 2019 से 26 अक्तूबर, 2019 तक तथा 1000/- रूपये विलम्ब शुल्क सहित 27 अक्तूबर, 2019 से 31 अक्तूबर, 2019 तक निर्धारित की गई है।
    बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि सैकेण्डरी परीक्षा हेतु नियमित परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 600/- रूपये व 100/- रूपये का अतिरिक्त शुल्क प्रायोगिक विषय/विषयों के लिए एक मुश्त सभी श्रेणी परीक्षार्थियों के लिए निर्धारित किया गया है, चाहे परीक्षार्थी Exempted Category का हो। इसके अतिरिक्त यदि विद्यालयी परीक्षार्थी अतिरिक्त विषय लेता है तो उसे परीक्षा शुल्क के अलावा 200/- रूपये अतिरिक्त शुल्क जमा करवाना होगा। इसके अतिरिक्त सैकेण्डरी स्वयंपाठी परीक्षार्थियों के लिए 750/- रूपये परीक्षा शुल्क निर्धारित है।
    उन्होंने आगे बताया कि सीनियर सैकेण्डरी परीक्षा हेतु नियमित परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 750+100 माईग्रेशन शुल्क कुल=850/- रूपये व 100/- रूपये का अतिरिक्त शुल्क प्रायोगिक विषय/विषयों के लिए एक मुश्त सभी श्रेणी परीक्षार्थियों के लिए निर्धारित किया गया है, चाहे परीक्षार्थी Exempted Category का हो। इसके अतिरिक्त यदि विद्यालयी परीक्षार्थी अतिरिक्त विषय लेता है तो उसे परीक्षा शुल्क के अलावा 200/- रूपये अतिरिक्त शुल्क जमा करवाना होगा। उन्होंने बताया कि सीनियर सैकेण्डरी स्वयंपाठी परीक्षार्थियों के लिए 750/- रूपये परीक्षा शुल्क निर्धारित है।
    उन्होंने बताया कि माइग्रेशन एवं प्रायोगिक विषय का शुल्क सभी श्रेणी के परीक्षार्थियों से लिया जाना है। ऑनलाईन पंजीकरण के समय नियमित परीक्षार्थियों द्वारा जो विषय अतिरिक्त विषय के रूप में लिया गया है उसे बाद में मुख्य विषय के रूप में परिवर्तित नहीं किया जायेगा।
    उन्होंने आगे बताया कि जिन विद्यालयों को शिक्षा विभाग, हरियाणा से अभी तक अस्थाई मान्यता प्राप्त नहीं हुई और उनकी सम्बद्धता लम्बित है, ज्यों ही ऐसे विद्यालयों को मान्यता मिल जाएगी उन्हें अपना रजिस्ट्रेशन एवं एफिलिएशन शुल्क बिना विलम्ब शुल्क सहित 10 दिन के अन्दर-अन्दर बोर्ड कार्यालय में जमा करवाना होगा
    बोर्ड सचिव श्री राजीव प्रसाद, एच.सी.एस. ने विस्तान पूर्वक बताया कि जो परीक्षार्थी मार्च-2019 की परीक्षा में नियमित परीक्षार्थी के रूप में प्रविष्ठ हुए थे व उनका परीक्षा परिणाम Not Qualified घोषित हुआ, ऐसे परीक्षार्थी स्वयंपाठी परीक्षार्थी के रूप में सभी विषयों में प्रविष्ठ हो सकते हैं।
    उन्होंने आगे बताया कि ऑनलाईन पंजीकरण के लिए शिक्षा बोर्ड की वैबसाईट www.bseh.org.in पर लॉगिन करें। ऑनलाईन पंजीकरण हेतु दिशा-निर्देश विद्यालय की लॉगिन आई.डी. पर उपलब्ध है। सभी विद्यालय मुखिया दिशा-निर्देशों को पढऩे उपरान्त ही परीक्षार्थियों के ऑनलाईन पंजीकरण करना सुनिश्चित करें।
    सम्बन्धित विद्यालय के मुखियाओं को निर्देश देते हुए श्री राजीव प्रसाद ने बताया कि उन द्वारा जिन परीक्षार्थियों के ऑनलाईन आवेदन भरे जाने हैं उनके विवरण विद्यालय रिकार्ड अनुसार होने चाहिए, इसलिए आवेदन को भली-भांति जांच लें। परीक्षा समाप्ति उपरान्त फोटो/हस्ताक्षर सम्बन्धी त्रुटि ठीक नहीं की जाएगी। अंतिम तिथि उपरान्त कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। यदि आवेदन-पत्र में किसी प्रकार की कोई त्रुटि पाई जाती है तो विद्यालय मुखिया स्वयं जिम्मेवार होंगे।
    उन्होंने आगे बताया कि आठवीं कक्षा उत्तीर्ण करने उपरान्त दसवीं कक्षा के समकक्ष मान्यता हेतु एवं दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करने उपरान्त बारहवीं कक्षा के समकक्ष मान्यता हेतु दो वर्षीय आई.टी.आई डिप्लोमा कोर्स उत्तीर्ण करने वाले परीक्षार्थी अतिरिक्त विषय की परीक्षा के लिए ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। दसवीं कक्षा के समकक्ष परीक्षार्थी को हिन्दी एवं अंग्रेजी दोनों अतिरिक्त विषय की परीक्षा के लिए बारहवीं कक्षा के समकक्ष मान्यता हेतु हिन्दी कोर या अंग्रेजी कोर दोनों में से किसी एक अतिरिक्त विषय की परीक्षा हेतु आवेदन कर सकते हैं। परीक्षार्थियों को ऑनलाईन आवेदन करते समय दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्स की उत्तीर्ण प्रमाण-पत्र की सत्यापित प्रति स्कैन करवाने उपरान्त अपलोड करनी अनिवार्य है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।