जिला स्तरीय नलवाड़ मेला लम्बाथाच सम्पन्न,आईपीएच मंत्री ठाकुर महेंद्र सिंह ने की शिरकत।
September 12th, 2019 | Post by :- | 107 Views

मंडी,(मोहन शर्मा):- 12 सितम्बर: मंडी जिले का प्रसिद्ध जिला स्तरीय नलवाड़ मेला लम्बाथाच गुरुवार को विधिवत रूप से सम्पन्न होग गया। समापन समारोह की अध्यक्षता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, बागवानी व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने की। इस मौके उन्होंने कहा कि मेले हमारी प्राचीन सांस्कृतिक धरोहर हैं। विशेषकर पहाड़ी क्षेत्रों में लोगों ने मेले और त्यौहारों के माध्यम से स्थानीय मूल संस्कृति को बरकरार रखा है, जो सराहनीय है।

लम्बाथाच के लिए 215 करोड़ की उठाऊ पेयजल योजना

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश चहुंमुखी विकास की ओर अग्रसर है। पर्यटन को विकसित करने के लिए एशियन विकास बैंक के माध्यम से 1892 करोड़ की योजना कार्यान्वित की जा रही है। ब्रिक्स योजना के तहत सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा 3264 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं। इसी योजना के तहत लम्बाथाच में 215 करोड़ की उठाऊ पेयजल योजना के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं।

पुरानी योजनाओं के सुधार पर खर्चे जा रहे 1 हजार 5 करोड़ रुपए

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त के मौके पर साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए की योजना ‘जल जीवन मिशन’ की शुरूआत की है, इसके तहत हिमाचल के लिए एक हजार करोड़ स्वीकृत किए गए हैं । इस योजना के तहत विभिन्न कार्यों के टेंडर किए जा रहे हैं।

सराज में पुष्प उत्पादन गतिविधियों के लिए 150 करोड़

इसके अलावा सराज क्षेत्र में पुष्प उत्पादन गतिविधियों के लिए नाबार्ड के तहत 150 करोड़ रुपऐ खर्चे जा रहे हैं। साथ ही सराज में दो पेयजल योजनाओं पर 124 करोड़ रुपए और सिंचाई योजना पर 57 करोड रुपए व्यय किए जा रहे हैं।

योजनाबद्ध विकास पर ध्यान

उन्होंने प्रदेश के विकास की चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के योजनाबद्ध विकास पर ध्यान दे रही है। धर्मशाला में आयोजित होने वाली इंवेस्टर मीट 80 हजार करोड़ रुपए के एमओयू साइन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जबकि उससे पहले भी सरकार ने 40 हजार करोड़ रुपए के निवेश के एमओयू साईन कर लिए हैं।
जंजहैली से लम्बाथाच तक 28.28 करोड़ रुपए की लागत से खड्ड के तटीयकरण का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने लेह नकटेेरा के लिए बागवानी क्लस्टर शुरू करने और बागवानों की सुविधा के लए क्षेत्र में सेब की फसल के लिए कोल्ड स्टोर के निर्माण की घोषणा की । उन्होंने 2.10 करोड़ रुपए की लागत की चाकूधार उठाऊ सिंचाई योजना आंरभ करने और भरेड़ी-खरान-दोधरी पेयजल योजना की पाईप लाईन बदलने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने बालीचौकी क्षेत्र के लिए 29.45 लाख और 83.28 लाख की पेयजल योजनाओं का काम शुरू करने के निर्देश भी दिए। कहा कि इसके अलावा बालीचौकी क्षेत्र के लिए एक और बड़ी पेयजल योजना का निर्माण किया जाएगा।
उन्होंने अपनी ऐच्छिक निधि से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नीहरी सुनाह और राजकीय महाविद्यालय लम्बाथाच के विद्यार्थियों को सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुति के लिए 10-10 हजार, मेला नलवाड़ समिति के लिए 30 हजार रुपए देने की घोषणा की। ब्रहदेव तुंगासी देवी महामाया की सराय के लिए 1 लाख रुपए देने की घोषणा भी की।
इस मौके पर उन्होंने वालीबॉल स्पर्धा में प्रथम रही लम्बाथाच और दूसरे स्थान पर रही सरोआ की टीम, रस्साकसी में प्रथम रहे महिला मण्डल जसनीन सीली भलवाड़ और द्वितीय स्थान पर रहेमहिला मण्डल नीहरी बजौ के दल, नाटी में पहले स्थान पर रहे महिला मण्डल खमरार, दूसरे स्थान पर मां सरस्वती टील बागाचुनोगी और तीसरे स्थान पर रहे महिला मण्डल सरस्वती भटकीधार के दल को पुरस्कृत किया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत लम्बाथाच के प्रधान चमन ठाकुर ने मुख्यतिथि को शॉल, टोपी व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। उन्होंने बताया कि मेले में पहली बार करवाई गई नाटी प्रतियोगिता में 70 महिला मण्डलों ने भाग लिया ।
इस मौके पर प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य गुलजारी लाल, विभिन्न विभागों के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर पिताम्बर ठाकुर, भीष्म ठाकुर, रजनी ठाकुर, जिला परिषद सदस्य किशोरी लाल, एसडीएम थुनाग सुरेन्द्र मोहन सहित अन्य अधिकारी व बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।