मनरेगा से कराएं विकास कार्य : धर्मवीर सिंह
September 8th, 2020 | Post by :- | 145 Views

नारनौल (कृष्ण कुमार) भिवानी-महेंद्रगढ़ के सांसद चौधरी धर्मवीर सिंह ने कहा कि मनरेगा बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। जिला की सभी ग्राम पंचायतों के विभिन्न विकास कार्यों को ज्यादा से ज्यादा इस योजना में शामिल किया जाए। इस योजना में बजट की कोई कमी नहीं होती। ऐसे में अधिकारी सुनिश्चित करें कि जिस भी पंचायत का प्रस्ताव आए वहां तुरंत इस योजना के तहत कार्य शुरू किया जाए।
सांसद आज यहां दिशा (डिस्टिक डेवलपमेंट कोआर्डिनेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी) की बैठक में भारत सरकार की ग्रामीण विकास मंत्रालय से संबंधित योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि मनरेगा में 10 फीसदी पैसा राज्य का खर्च होता है जबकि 90 फीसदी पैसा केंद्र सरकार द्वारा खर्च किया जाता है। इसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को जॉब कार्ड जारी किए जाएं। इस योजना के तहत 260 तरह के कार्य हो सकते हैं। अब सरकार ने यह भी प्रावधान किया है कि इस योजना के तहत किसान व्यक्तिगत कार्य भी करवा सकता है। इसके लिए सभी बीडीपीओ अपने ग्राम सचिवों को निर्देश दें कि वे किसानों के साथ मिलकर इस योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ें। इस पर एडीसी ने बताया कि जिला में 8086 लोगों को इस वित्त वर्ष में काम उपलब्ध करवाया गया है। जिला में 1348 कार्य इस योजना के तहत करवाए गए हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की समीक्षा करते हुए सांसद ने कहा कि 2011 में हुए सर्वेक्षण के आधार पर लाभार्थियों को मकान बनाने के लिए 1.20 लाख रुपए दिए जाते हैं। इस योजना में जिन लाभार्थियों ने आवेदन किया है उन्हें जल्द से जल्द बजट मुहैया कराया जाए।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।