लखीमपुर खीरी मुहाना का जलस्तर बढ़ने से किसानों में फसल को लेकर बड़ी चिंता
September 8th, 2020 | Post by :- | 50 Views

लखीमपुर खीरी(पवन दीक्षित)।                    तिकुनियां- नेपाल की नदियां उफनाने से मोहाना का जल स्तर बढ़ गया है,जलस्तर बढ़ने से नयापिंड गांव के लोग नाव से आ-जा रहे है और किसानों को कटान का भय फिर से सताने लगा है।

मोहाना नदी का कटान एक हफ्ते से कम हो गया था, जिससे ग्रामीणों व किसानों ने कुछ राहत की सांस ली थी। रविवार को मोहाना नदी का जलस्तर बढ़ने से किसानों को कटान की चिंता फिर से सताने लगी है। खैरटिया से नयापिंड जाने के लिए रपटा पुल के टूट जाने से इस गांव के लोगो को आवागमन के लिए बरसात के मौसम में नाव का सहारा लेना पड़ता है। नदी के जलस्तर बढ़ते ही पानी इस गांव के चारो ओर बढ़ जाता है। बॉर्डर के गांव गंगानगर, रननगर, इंदरनगरऔर नयापिंड गांव में कटान एक हफ्ते से रुक गया था। गंगानगर, अनूपनगर, नयापिंड के कटान पीड़ित किसान होशियार सिंह, शेर सिंह, सुखचैन सिंह, मंगत सिंह का कहना है कि अभी तक हम लोगो को कटान से राहत दिलाने का कोई भी काम नहीं किया गया है। गंगानगर के डॉक्टर फार्म पर मोहाना नदी कुलवंत कौर के घर से सट कर बह रही है।

किसान टहल सिंह, रेशम सिंह, गुरमीत सिंह ने बताया कि पहाड़ों पर हुई तेज बारिश के चलते नदी का पानी बढ़ गया है जिसके चलते दोबारा किसानों के खेतों पर कटान का खतरा मंडरा रहा है। नया पिंड गांव की रज्जो कौर, हुकमी बाई, मंगत सिंह,चरन सिंह आदि ने बताया कि उनके घरों से नदी डेढ़ मीटर पर है और नदी में पानी बढ़ने से फिर से कटान का भय सता रहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।