राफेल सहित विमानों की सुरक्षा के लिए उठाए जा रहे है वृहद पैमाने पर ठोस कदम:- गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज।
September 7th, 2020 | Post by :- | 39 Views

अम्बाला (अशोक शर्मा) राफेल लड़ाकू जहाज, जहाजों की दूनिया का सम्राट-राफेल हमारे लिए गर्व की बात जिस दिन राफेल उतरा,वह दिन था गर्व का दिन–
गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने राफेल सहित सभी विमानों की सुरक्षा-अम्बाला छावनी और शहर की सफाई व्यवस्था-ठोस कचरा प्रबन्धन-कवर ड्रेन व्यवस्था-सफाई मशीनों की पर्याप्त व्यवस्था-कवर कचरा ट्राली प्रबन्धन व्यवस्था-परम्परागत ठेकेदारी लाबिंग व्यवस्था को समाप्त करने-छावनी और शहर के लिए संयुक्त गऊशाला बनाने-पक्षियों के प्रबन्धन-पालतु कबूतर उड़ाने व पंतग बाजी पर प्रतिबन्ध लगाने इत्यादि विषयों पर अधिकारियों को दिए स्पष्टï निर्देश सभी कार्य होने चाहिए सही तरीके से कंही अड़चन आए तो विषय लाया संज्ञान में। जाए। बड़ी परियोजनाओं के शीघ्र अमल में लाने के लिए गठित की तीन सदस्यीय कमेटी।
अंबाला छावनी की धरती के लिए वो दिन ब गर्व का दिन था जिस दिन लड़ाकू विमानों का सरताज और हमारे देश की आन, बान, शान राफेल अंबाला छावनी में उतरा और यहां पर उसकी स्क्वाड्रन बनाया गया। यह बात गृहमंत्री अनिल विज ने अपने आवास पर नगर परिषद्, नगर निगम, एयर फोर्स सहित अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ हुई बैठक मे संबोधित करते हुए कहा। विज ने कहा कि यह हमारे देश का गर्व है, लड़ाकू जहाजों की दुनिया का बादशाह है और हम सौभाग्यशाली हैं कि उसने अपना आशियाना अंबाला छावनी में बनाया है। विज ने कहा कि अगर हमने राफेल को अंबाला छावनी में स्थान दिया है और छावनी एयरफोर्स स्टेशन में राफेल के साथ-साथ जगुआर या अन्य जो भी जहाज है उनकी सुरक्षा करना हमारी जिम्मेवारी हैं।
गृहमंत्री अनिल विज ने अपने निवास स्थान पर कोरोना के कारण जगह की कमी के चलते खुले आसमान के नीचे बारिश की बूंदों के बीच अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने अंबाला मे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करते हुए कहा कि उनकी याददाश्त में शायद पहली बार अंबाला छावनी और शहर के अधिकारी एक साथ एक मुद्दे पर विचार करने के लिए एकत्रित हुए हैं। विज ने कहा कि हमारे एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह ने हरियाणा की मुख्य सचिव को पत्र लिखकर अंबाला छावनी, अंबाला शहर और कैंटोनमेंट बोर्ड क्षेत्र मे गंदगी की वजह से पक्षियों के होने से जहाज की सुरक्षा खतरे में होने की संभावना को व्यक्त किया है और अनुरोध किया है कि हम इसकी तरफ ध्यान दें। अनिल विज ने कहा कि यह राष्ट्रीय स्तर पर बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है। इसके लिए सरकारी, गैर सरकारी और सामाजिक सभी लोगों को एक साथ मिलकर काम करना होगा।
विज ने कहा कि जहां गंध होगा वहां पक्षी जरूर आएंगे और हमें अंबाला छावनी, अंबाला शहर और छावनी बोर्ड व इनके साथ लगते गांवों को बिल्कुल गंदगी मुक्त करना है। जिसके लिए आज सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक की गई और भविष्य मे जनता के प्रतिनिधियों को भी इस प्रकार की बैठक में शामिल किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों से इस संबंध मे बात करते हुए कहा कि हम सभी को इस गंभीर मुद्दे पर विचार करना चाहिए कि क्या-क्या काम यहां पर किए जाने चाहिए ताकि अंबाला बिल्कुल साफ सुथरा हो सके और किसी भी बर्ड हिट की संभावना को रोका जा सके।
अनिल विज ने बताया कि इस बैठक मे अंबाला छावनी नगर परिषद्, अंबाला शहर नगर निगम, कैंटोनमेंट बोर्ड, एयरफोर्स स्टेशन सहित अन्य विभागों के अधिकारी इस बैठक में शामिल हुए जिसमे हमने कुछ सॉलिड निर्णय लिए। इसमे सबसे पहले तो हमने यह निर्णय लिया है कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट को प्राथमिकता के आधार पर आरंभ किया जाए क्योंकि जब तक वह नहीं बनता तब तक गंदगी का निपटान नहीं हो सकता। हमने यह भी निर्णय लिया है कि अंबाला छावनी अंबाला शहर की जितनी ग्वाल मंडियां हैं उनको अंबाला की सीमा से बाहर शिफ्ट किया जाए। अंबाला कैंट और अंबाला शहर में ओपन ड्रेन का सिस्टम खत्म किया जाए, जो बड़े नाले हैं जिनको मैनुअल साफ करना बहुत मुश्किल है वह मशीनों के माध्यम से सफाई किए जाएं। अंबाला छावनी में यह काम शुरू हो चुका है। विज ने कहा कि इस प्रकार के अनेकों निर्णय लिए हैं ताकि अंबाला को साफ सुथरा बनाया जा सके। अनिल विज ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इंदौर जोकि हिंदुस्तान का सबसे स्वच्छ शहर माना जाता है वहां पर एक टीम दौरा करेगी और वहां की कार्यप्रणाली को देखकर आएंगे ताकि उनकी कार्यप्रणाली को अंबाला मे भी लागू किया जा सके।
एयरफोर्स अधिकारियों ने यह भी चाहा है की पतंगबाजी कबूतर बाजी पर रोक लगानी चाहिए उसके लिए डीसी अपने अधिकारों का आज प्रयोग करते हुए आदेश पारित करेंगे और खुले में मीट बेचने की भी बिल्कुल पाबंदी लगा दी गई है कोई भी खुले में मच्छी मीट नहीं भेज सकता क्योंकि उससे भी पक्षियों के आने जाने का खतरा होता है राफेल हमारी शान है आन बान और सम्मान है उसकी रक्षा के लिए इन दोनों शहरों के लोग संस्थाएं और सरकारी विभाग जो करना होगा वह करेगी दोनों शहरों में ब संख्या में सफाई करने वाली मशीनें खरीदी जाएंगी ताकि सारा शहर एकमुश्त एक समय में साफ हो सके इसकी इंप्लीमेंट करने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी बनाई गई है जिसमें चीफ इंजीनियर लोकल बॉडी डिपार्टमेंट के अध्यक्ष होंगे और अंबाला छावनी और शहर के लोग इसके मेंबर होंगे।
बैठक में अर्बन लोकल बाडी के चीफ इंजीनियर भास्कर गुप्ता, कैन्टोनमेन्ट के सीईओ अनुज गोयल, नगर परिषद् अम्बाला छावनी के ईओ विरेन्द्र नेहरा व अम्बाला शहर नगर निगम के ईओ विरेन्द्र सहारन, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, विजेन्द्र मलिक, एक्सीएन हरीश, सोम चोपड़ा, किरण पाल चौहान, अजय पराशर, राजीव डिम्पल, जसबीर जस्सी, अजय कुमार सहित एयरफोर्स के उच्च अधिकारी व अन्य सम्बधिंत अधिकारीगण मौजूद रहें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।