गंगापुर सिटी में गणेश विसर्जन शोभायात्रा में उमड़ा जनसैलाब: आगरा के भोले पंडितजी ग्रुप की झांकियों ने मोहा मन
September 12th, 2019 | Post by :- | 434 Views

गंगापुर सिटी, ( सीताराम गर्ग )   ।      राजस्थान की ऐतिहासिक गणेश विसर्जन शोभायात्रा गंगापुर सिटी में बडे धूमधाम से निकाली गई। दस दिन से चल रहे गणेश उत्सव के आखिरी दिन सुबह ११ बजे पुरानी अनाज मण्डी से शोभायात्रा प्रारम्भ होकर शहर के प्रमुख बाजारों से होती हुई अपने गन्तव्य के लिए रवाना हुई।

शोभायात्रा में विभिन्न सजीव झांकियां आकर्षण का केन्द्र रही। ये झांकियां आगरा के भोले पंडित शर्मा ग्रुप की ओर से सजाई गई थी। कृष्ण-राधा, शिव शंकर पार्वती सहित विभिन्न सजीव झांकियों ने लोगों का मन मोह लिया। उल्लेखनीय है कि इस टीम की ओर से ही गणेश महोत्सव स्थल पर  प्रतिदिन कई धार्मिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर लोगों को राेमांचित किया गया। शोभायात्रा में घोडे, ऊंट व भगवान की झांकियों से सजे रथ लोगों के आकर्षण का केन्द्र रहे। शोभायात्रा के साथ जनसमूह की भीड़ देखकर ऐसा लग रहा था मानो पूरा शहर ही शोभायात्रा में शामिल हो। शोभायात्रा को देखने के लिए दूर-दराज से भी ग्रामीण शामिल होते हैं। शोभायात्रा की विशालता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मण्डी प्रांगण से सालोदा मोड़ तक करीब चार किलोमीटर के इस सफर को तय करने में इस यात्रा को सात घण्टे लग जाते हैं। लोग जगह-जगह पर शोभायात्रा का फूलों, फलों व जलपान कर स्वागत करते हैं।

महिलाएं, बच्चे हर घर की छत पर नजर आते हैं और डीजे व बैण्ड की धुनों पर चलने वाले संगीत में पैरों की थिरकन और लोगों का जोश थमने का नाम नहीं लेता। रथयात्रा में सवार होकर भगवान गणेश का अंतिम विदाई देते हैं और बप्पा से आशीर्वाद लेकर अगले बरस फिर आने के वायदे के साथ कैलादेवी की कालीसिल में बप्पा का विसर्जन करते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।