अन्तोदय सरल पोर्टल पर सरकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने में अम्बाला समुचे हरियाणा प्रदेश में प्रथम स्थान पर:- डीसी
September 4th, 2020 | Post by :- | 94 Views

अम्बाला :(अशोक शर्मा)
-जिला में अन्तोदय सरल पोर्टल पर सरकारी योजनाओं की बेहतर सुविधा देने के चलते प्रदेश में अम्बाला जिले को प्रथम स्थान मिला हैं। उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन की टीम ने इस मुकाम को हासिल किया हैं। उपायुक्त ने इस कार्य के लिए सभी को बधाई देते हुए आगे भी इसी उत्साह व लगन के साथ कार्य करने के लिए सम्बधिंत को कहा, ताकि आगे भी लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ बिना किसी विलम्ब के सुगमता से मिलता रहे।
उपायुक्त ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा नागरिकों को दी जा रही सरकारी योजनाओं का लाभ पारदर्शिता से समय पर मिल सके , इसके लिए वर्ष 2017 में अंत्योदय सरल पोर्टल की शुरूआत की गई थी। पोर्टल का मुख्य उद्देश्य यही हैं कि कोई भी नागरिक सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए ऑनलाईन आवेदन कर सकता हैं। यानि एक ही छत के नीचे लोगों को विभिन्न विभागों की योजनाओं का लाभ मिल सके, इसके लिए इस पोर्टल की शुरूआत की गई हैं। इस पोर्टल के तहत सम्बधिंत व्यक्ति द्वारा आवेदित योजना के ट्रेक (ऑनलाईन) जानकारी मिल सकती हैं।
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि जिला प्रशासन की टीम द्वारा शुरू से ही बेहतर समन्व्य के साथ कार्य करते हुए लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ पारदर्शिता एवं समयअवधि के तहत मिले इसके लिए कार्य किए जा रहे हैं। उनका भी पूरा प्रयास रहता है कि वे इस पोर्टल से सम्बधिंत यदि किसी भी व्यक्ति की कोई भी समस्या या शिकायत है उसका निवारण भी किया जाता हैं।
बाक्स:- उपायुक्त ने बताया कि जिला अम्बाला में इस पोर्टल के तहत 13 लाख आठ हजार पांच सौ सात आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से 12 लाख 87 हजार 650 प्रार्थियों को विभिन्न विभागों से सम्बधिंत योजनाओं का लाभ उन्हें देने का काम किया गया हैं। उन्होंने बताया कि इस सुविधा रूपी प्रक्रिया के तहत जिला अम्बाला को प्रदेश में प्रथम स्थान मिला है। इस पोर्टल के तहत 39 विभागों की 542 योजनाएं क्रियान्वित हैं।
बॉक्स::- अंत्योदय सरल पोर्टल बहुत ही सरल प्रक्रिया है। इस पर आमजन घर बैठकर ही ऑनलाईन सरकारी योजनाओं की जानकारी ले सकता है वहंी उनका लाभ लेने के लिए औपचारिकताएं पूरी करते हुए आवेदन भी कर सकता हैं। यानि पारदर्शिता एवं समयअवधि के तहत नागरिकों को उन द्वारा आवेदन की गई योजनाओं का लाभ मिल रहा हैं।
पानी व सीवरेज के अवैध कनैक्शन 31 अक्तूबर 2020 तक नियमित करवा सकते हैं उपभोक्ता–जरूरी कागजात लेकर बिना शुल्क के मंजूर करवाये जा सकते हैं।
अम्बाला, 3 सितम्बर :- जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग हरियाणा द्वारा पानी व सीवरेज के अवैध कनैक्शन को नियमित करने के लिए सम्बन्धित उपभोक्ता जरूरी कागजात लेकर 31 अक्तूबर 2020 तक बिना शुल्क के मंजूर करवाये जा सकते हैं। यह जानकारी जन स्वास्थ्य विभाग अम्बाला शहर के कार्यकारी अभियंता दिनेश गाबा ने देते हुए बताया कि जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है कि वह 31 अक्तूबर 2020 तक अवैध पानी व सीवरेज के कनैक्शन को नियमित करवाने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस कार्य के तहत कोई भी रोड़ कट शुल्क और कनैक्शन शुल्क नये रूप में नगर निगम द्वारा नहीं लगाया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि 31 अक्तूबर 2020 के बाद पानी व सीवरेज के कनैक्शन शुल्क दोगुणा हो जायेंगे। उन्होने यह भी बताया कि 31 मार्च 2020 तक के बकाया बिल में एक मुश्त भुगतान पर 31 अक्तूबर 2020 तक 25 प्रतिशत छूट देने का काम किया जा रहा है।

2 Attachments

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।