खेजड़ी के वृक्ष को काटने पर बिश्नोई समाज में रोष
September 4th, 2020 | Post by :- | 59 Views

गजसिंहपुर, (यश कुमार) । बाजुवाला के पास जैतसर फार्म मे हजारों की संख्या मे बडे बडे पेड काटे जा रहे है जिसमे खेजडी के वृक्ष भी है इस खेजडी के वृक्ष को काटने पर बिश्नोई समाज में रोष व्याप्त किया जा रहा है गजसिंहपुर के डा श्रवण बिश्नोई ने बताया कि गांव बाजूवाला के पास जैतसर फार्म में सौर ऊर्जा प्लांट का निर्माण सैकड़ों हेक्टेयर जमीन पर हो रहा है इस फार्म हाउस में अच्छे आचरण वाले कैदियों का ठहराव स्थल भी है यहा पर सौर ऊर्जा प्लांट का निर्माण कार्य चल रहा है ।

वहा पर हजारों की तदाद मे बडे बडे पेड काटे जा रहे हैं कटाई वाले वृक्षों मे ज्यादातर खेजड़ी के वृक्ष है जबकि खेजड़ी के वृक्ष को काटना वन्य अधिनियम के तहत अपराध की श्रेणी में आता है हरे वृक्षों के नीचे हिरन, रोज गाय, भेड़िए व आवारा पशु विचरण करके अपना व अपने बच्चों का पालन करते हैं उन जीवो का जीवन भी खतरे में डाला जा रहा है क्योंकि पेड़ नहीं रहेंगे तो उनकी मौत निश्चित है इसी बाबत गजसिहपुर कस्बे के श्रवण बिश्नोई व हरजीत मिगलानी के द्रारा जिला कलक्टर श्रीगंगानगर, एसडीएम रायसिंहनगर व पुलिस थाना अधिकारी जैतसर को लिखित मे शिकायत दर्ज करवाकर उचित कार्यवाही करने की मांग की है ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।