आगामी विधानसभा चुनावों को सुचारू रूप से शांति पूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए तैयारियां पूरी रखे सम्बधिंत अधिकारी-जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार।
September 12th, 2019 | Post by :- | 73 Views

अम्बाला: (अशोक शर्मा)

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार ने कहा कि सभी अधिकारी आगामी विधानसभा चुनावों के दृष्टिïगत हर प्रकार की तैयारियां पूरी रखें। सभी विधानसभा क्षेत्रों में कम से कम एक बूथ मॉडल बूथ के रूप में बनाना सुनिश्चित करें। सभी मतदान केन्द्रों में शौचालयों, पीने के पानी की सप्लाई, बिजली सप्लाई और पीडब्ल्यूडी के लिए रैम्पों की व्यवस्था सही हो। इस विषय को लेकर पहले से ही तैयारियां कर लें। किसी भी प्रकार की कमी नजर आए तो तुरन्त दुरूस्त करवाई जाए। सभी अधिकारी चुनाव सम्बधी तैयारियों को गम्भीरता के साथ पूरा करें और समय-समय पर की गई तैयारियों बारे उपायुक्त कार्यालय को अवश्य बताए।
बैठक में डीसी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि सभी 511 लोकेशनों पर मेडिकल बूथ स्थापित किए जाए। इस विषय को लेकर पहले की तैयारी कर लें। आशा वर्करों को डयूटी पर लगाने के लिए सूचि तैयार कर लें। मेडिकल किट के बारे मे सभी सम्बधिंत को विस्तार से समझाया जाए और लोकेशनों पर मेडिकल बूथ लिखे बैनरज भी लगाने की व्यवस्था करें। बैठक में उपस्थित नगराधीश कपिल कुमार को डीसी ने निर्देश देते हुए कहा कि जहां पर अतिरिक्त स्टाफ की जरूरत हैं, वहां पर अतिरिक्त डयूटी लगा दी जाए। मीडिया सैन्टर बनाने के लिए भी जगह चिन्हित करना जरूरी हैं। इस विषय को लेकर भी सम्बध्ंिात अधिकारी तैयारी रखें। उन्होंनें स्पष्टï किया कि चुनाव में किसी भी प्रकार की लापरवाही के लिए सम्बधिंत अधिकारी स्वयं ही जिम्मेवार होगें।
बैठक में उन्होंने मेरी फसल मेरा ब्यौरा सम्बधी विषय को लेकर उपनिदेशक कृषि तथा विपणन बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि यह किसानों की हितकारी स्कीम हैं। इस विषय को लेकर यदि किसी प्रकार का कार्य लम्बित हैं तो उसे प्राथमिकता के आधार पर पूरा करवाए। परिवार पहचान पत्र का कार्य तेजी से पूरा करें। जिला खजाना अधिकारी को निर्देश देते हुए उन्होंनें कहा कि परिवार पहचान पत्र सम्बधी विषय को लेकर वे सतर्कता से कार्य करें। मुख्यमंत्री परिवार समृद्घि योजना के तहत लाभार्थियों को समय पर लाभ मिल सके इस कार्य को सूचारू रूप से कार्य रूप में परिणत करने के लिए जिम्मेदारी से काम करने की जरूरत हैं।
डीसी ने जीएम डीआईसी को मोबाईल टॉवरों सम्बधी विषय को लेकर भी निर्देश देते हुए कहा कि यह कार्य भी निर्धारित मापदंड के साथ समयबद्घ तरीके से पूरा करने की जरूरत हैं। उन्होंने सभी अधिकारी को स्कीमों के क्रियान्वयन को लेकर कहा कि वे जनहित की कल्याणकारी योजनाओं, परियोजनाओं, स्कीमों और नीतियों को लेकर जिम्मेदारी से कार्य करें ताकि लाभार्थियों को समयबद्घ तरीके से लाभ मिल सके। उन्होंने यह भी कहा कि जनहित के कार्यों को समयबद्घ तरीके से पूरा करना हम सबकी सांझी जिम्मेदारी हैं। हर कार्य समयबद्घ तरीके से पूरा करें। ऐसा करने से आत्मसंतोष की अनुभूति तो होती ही हैं, साथ ही लक्षित कार्य भी समय पर पूरा हो जाता हैं। इस प्रकार हम अपनी डयूटी का निर्वाह भी सूचारू रूप से कर पाते हैं।
बैठक में एसडीएम बराड़ा बीबी कौशिक, एसडीएम नारायणगढ़ अदिति, एसडीएम अम्बाला शहर किरण सिंह और एसडीएम अम्बाला कैन्ट सुभाष चन्द सिहाग, नगर निगम के अधिकारी रोहताश बिश्नोई, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी उमा शर्मा तथा पुलिस विभाग के अधिकारी सहित सम्बधिंत अधिकारी उपस्थित रहें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।