शिक्षा के प्रति समर्पित शिक्षिका मंजू देवी
September 2nd, 2020 | Post by :- | 73 Views

होडल, (मधुसूदन भारद्वाज): डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस 5 सितंबर को पूरे देश में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। जगह जगह शिक्षकों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया जाता है। डॉ.राधाकृष्णन जी एक महान शिक्षक होने के साथ-साथ स्वतंत्र भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति तथा दूसरे राष्ट्रपति थे। इस अवसर पर शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित भी किया जाता है,अगर हम पलवल जिले की बात करें तो पलवल जिले के होडल खंड की शिक्षिका मंजू देवी विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य एवं प्रगति के लिए निरंतर सराहनीय प्रयास कर रही हैं। मंजू देवी विद्यार्थियों के लिए अभूतपूर्व एवं अनुकरणीय शैक्षणिक योगदान दे रही है। वीडियो ,चित्र, पोस्टर आदि से मंजू देवी विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा दे रही हैं। बता दें कि कोविड-19 के चलते सभी विद्यालय पूरी तरह से बंद हंै। विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हों और वे शिक्षा से जुड़े रहे, इसके लिए हरियाणा सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा महत्वपूर्ण कार्यक्रम घर से पढ़ाओ अभियान शुरू किया गया है। राजकीय प्राथमिक पाठशाला नंबर 4 होडल मैं शिक्षिका के पद पर तैनात मंजू देवी ने घर से पढ़ाओ अभियान में सराहनीय कार्य किया, जिसके लिए उन्होंने अपना यूट्यूब चैनल बनाया और उस पर शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार शैक्षणिक वीडियो अध्यापकों और विद्यार्थियों के साथ शेयर किए।

उनके सभी शैक्षणिक वीडियोज की खास बात यह रही कि उन्होंने विद्यार्थियों को आकर्षित करने एवं प्राथमिक स्तर पर शिक्षण अधिगम को रुचिपूर्ण बनाने के लिए हैंड मेड टी एल एम (हस्त निर्मित शिक्षण अधिगम सहायक सामग्री) का प्रयोग किया और स्वयं सुंदर सुंदर चित्र,पोस्टर और मॉडल तैयार किए। मंजू देवी ने लांकडाउन के दौरान 60 शैक्षणिक वीडियो बनाएं और अपने चैनल के माध्यम से विद्यार्थियों तक पहुंचाएं। उन्होंने 5 जून 2020 पर्यावरण दिवस एवं 21 जून 2020 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भी विद्यार्थियों को ऑनलाइन संदेश पहुंचाया एवं योगा एट होम कार्यक्रम आयोजित किया। मंजू देवी को ऑनलाइन शिक्षा पद्धति द्वारा विद्यार्थियों के भविष्य को गौरवशाली बनाने में अतुलनीय योगदान देने के लिए खंड शिक्षा अधिकारी होडल द्वारा उन्हें प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया है। राज्य शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र गुरुग्राम के वरिष्ठ अधिकारियों, डाइट जनौली पलवल के प्रधानाचार्य , जिला शिक्षा अधिकारी पलवल द्वारा शिक्षिका मंजू देवी के शैक्षणिक वीडियोज की सराहना की गई है।

मंजू देवी को 5 सितंबर 2020 शिक्षक दिवस के अवसर पर कई सामाजिक संस्थाओं द्वारा आमंत्रित किया गया है। सामाजिक संस्थाओं द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर शिक्षिका मंजूदेवी को सम्मानित किया जाएगा। इन संस्थाओं में मुख्य रूप से भारतीय कृषक समाज हरियाणा,स्वर्ण भारत परिवार दिल्ली,सर्व जागरूक संगठन यमुनानगर, अखंड भारत संस्कार सभा,हरियाणा आदि शामिल हैं। मंजू देवी की इस उपलब्धि पर खंड शिक्षा अधिकारी श्री मामराज रावत ने उन्हें बधाई दी। खंड शिक्षा अधिकारी ने कहा कि घर से पढ़ाओ अभियान में मंजू देवी ने निश्चित रूप से उत्कृष्ट एवं अनुकरणीय कार्य किया है। उनके शैक्षणिक वीडियो विद्यार्थियों तक पहुंचे और विद्यार्थियों ने घर बैठे ही आनंद और मस्ती के साथ शिक्षण कार्य किया। शिक्षा अधिकारी ने शिक्षिका मंजूदेवी के कार्यों को लेकर सराहना की है और उन्हें बधाई दी है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।