विशेष मतदाता सूची पुनरीक्षण 2021 कार्यक्रम को निर्धारित समयावधि में पूरा किया जाए – मेहता अवैध पेड़ों की कटाई को सख्ती से रोका जाए वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से दिए निर्देश
September 1st, 2020 | Post by :- | 92 Views
बीकानेर (रामलाल लावा)  कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2021 के अंतर्गत फोटोयुक्त मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्यक्रम के अनुसार कार्य संपादित करने के निर्देश जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को दिए हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी मेहता मंगलवार को राजीव गांधी सेवा केन्द्र में वीसी के माध्यम से जिले के उपखण्ड अधिकारी और तहसीलदारों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस संबंध में आदेश के अनुसार मतदान केन्द्रों का युक्तियुक्तकरण व पुर्नव्यवस्थापन का कार्य 15 सितम्बर तक पूरा कर, सूचियां भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डीएसई एवं समान ईपिकों का निराकरण, मतदान केन्द्रों के अंतर्गत आने वाले सेक्शन, पाट्र्स को अपडेट करना एवं मतदान केन्द्रों के पार्ट बाउन्ड्री लोकेशन की लिस्ट को एप्रुवल करने का समय तय किया गया है। उन्होंने सभी निर्वाचक व सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देशित किया है  कि  वे सभी गतिविधियां निर्धारित समयावधि में कराना सुश्चित करें। उन्होंने दिव्यांग मतदाता, युवा मतदाता के डाटा सही करवाने के भी निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने जिले की तहसीलों के रिकार्ड आॅनलाइन करने की समीक्षा की और निर्देश दिए कि पूगल तहसील का रिकार्ड 10 दिनों में और लूणकरनसर और छत्तरगढ़ का रिकार्ड 15 दिनों में आॅनलाइन संबंधित उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार करंे।
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में पेड़ों की अवैध कटाई की शिकायते मिल रहीं है। सभी उपखण्ड अधिकारी पेड़ों की अवैध कटाई को सख्ती से रोके। जिन्हें अवैध कटाई को रोकने की जिम्मेदारी दी गई है, अगर वे प्रभावी कार्यवाही नहीं करते है, उनके खिलाफ कार्यवाही की जाए।
सभी धार्मिक आस्था स्थल 7 सितम्बर को खुलेंगे-जिला कलक्टर ने कहा कि कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते लंबे समय से सभी धार्मिक स्थल बंद चल रहे हैं, लेकिन आगामी 7 सितंबर से जिले के सभी धार्मिक स्थल जनता के लिए फिर से खोल दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी उपखण्ड अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के बड़े धार्मिक आस्था केन्द्रों का डीएसपी के साथ निरीक्षण करें। उन्होंने निर्देश दिए कि आगामी दो दिनों में धार्मिक संस्थाओं के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर, इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि धार्मिक आस्था केन्द्रों पर कोविड-19 को लेकर जारी एडवाइजरी की पालना सुनिश्चित होनी चाहिए। जो इस एडवाइजरी की पालना नहीं करेगा, उनके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही प्रस्तावित की जाए।
परीक्षा देने में छात्रों को ना हो परेशानी- जिला कलक्टर ने कहा कि जेईई-नीट की परीक्षा 1 सितम्बर से प्रारंभ हुई है और यह 6 सितम्बर तक चलेगी। इस अवधि में किसी भी परीक्षार्थी और उसके परिजन को ठहरने तथा आवागमन में परेशानी नहीं होनी चाहिए। संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे। परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र तक आसानी से पहंुचे, इसकी पुख्ता व्यवस्था हो। साथ ही उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि 7 सितम्बर तक कहीं भी लाॅकडाउन नहीं लगाया जाए।
वीडियो काॅन्फ्रेंस में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) सुनीता  चौधरी  , उपखण्ड अधिकारी बीकानेर मीनू वर्मा तथा संबंधित उपखण्ड मुख्यालय पर उपखण्ड अधिकारी और तहसीलदार उपस्थित थे।

——

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।