कूड़ा फैंकने पर जुर्माना लगाने के बोर्ड के पास ही लगा कूड़े का ढेर
August 26th, 2020 | Post by :- | 137 Views

स्वच्छता अभियान की उड़ी धज्जियां
केसरी, (जयबीर राणा )।
वैसे तो समूचे भारत में ही स्वच्छता अभियान की धज्जियां उड़ी हुई है। देश-प्रदेश का कोई भी शहर, मोहल्ला, गली, गांव-बस्ती ऐसी नहीं है जहां पर स्वच्छता अभियान की कोई झलक देखने को मिलती हो। लेकिन उपमंडल बराड़ा के गांव केसरी में एक अजीब ही नजारा देखने को मिला। यहां पर तालाब के पास कूड़ा फेंकने वालों पर ₹1000 जुर्माना किए जाने का बोर्ड लगा हुआ है परंतु कितनी बड़ी विडंबना है कि जुर्माना लगाने के आदेश देने वाला यह बोर्ड खुद ही कूड़े के ढेर में फंसा हुआ है। पास में ही जोहड़ होने के कारण सारा कूड़ा उसमें चला जाता है जिससे तालाब का सारा पानी दूषित हो गया है और वातावरण में दुर्गंध फैली हुई है जिससे आने जाने वाले राहगीरों का गुजरना मुश्किल हो रहा है। ग्राम वासियों की माने तो पंचायत ने पुलिया का निर्माण नहीं कराया जिससे यह तालाब का पानी रुका हुआ है और प्रदुषण फैला हुआ है।
गंदे पानी व गंदगी के ढेर से बीमारियां व मच्छर पनप रहे हैं। एक तरफ कोरोनावायरस के डर से पहले ही लोग भयभीत हैं और इस गंदगी के ढेर से और भी भयभीत है क्यो की ओर भी बीमारियां पनपने का डर बना हुआ है। भारत के स्वच्छता अभियान व वहीं पर लगे गंदगी ना गिराने वाले बोर्ड के पास गंदगी होने से खिली उड़ रही है

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।