गृहमंत्री अनिल विज ने सुभाष चन्द्र बोस पार्क अम्बाला छावनी का निरीक्षण कर निर्माण कार्यों की जानी वास्तविकता
August 23rd, 2020 | Post by :- | 181 Views

अम्बाला, :   गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि शहर के बीचो-बीच यह सबसे गंदा स्थान था। शहर का सारा कुड़ा यहां गिरता था। इतना ही नहीं भू-माफिया द्वारा साजिश रचकर यहां पर प्लाट काटने की कोशिश की गई थी लेकिन आज इस स्थान पर यहंा बेहद सुंदर पार्क नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के नाम से विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 26 करोड़ रुपये की लागत से इस पार्क में सभी बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध होंगी। गृहमंत्री रविवार को सुभाष पार्क अम्बाला छावनी का निरीक्षण कर रहे थे।

उन्होंने निरीक्षण के दौरान पार्क में किये जा रहे कार्यों का बारीकी से निरीक्षण किया तथा सम्बन्धित अधिकारियों व सम्बन्धित एजेंसी के प्रतिनिधि से पार्क में किये जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली तथा उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए सुझाव भी दिये ताकि पार्क की भव्यता और सुंदरता और अधिक बढ़ सके। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अक्तूबर मास के अंत तक यह पार्क बनकर तैयार हो जायेगा तथा लोगों को इस बेहतरीन पार्क की सुविधा मिल सकेगी। इस मौके पर उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों व एजेंसी प्रतिनिधियों को निर्देश दिये कि वह पार्क में लैंडस्केपिंग पर विशेष ध्यान रखें और प्वाईंटो को छांटकर जहां पर भी लैंडस्केपिंग की आवश्यकता है, उसे करें, चाहे पहाड़ी बनाएं, बेल बनाएं, इस कार्य को प्राथमिकता से करें। उन्होंने यह भी कहा कि पार्क में चारों तरफ हरियाली के साथ-साथ सजावटी पौधे व फूल भी लगाएं ताकि लोगों को इस पार्क की सुंदरता का अहसास हो और वे यहां आकर अपने आपको काफी खुश महसूस करें। उन्होंने फुटपाथ के चारों तरफ छोटे स्पीकर लगाने के भी निर्देश दिये ताकि हल्का-हल्का म्यूजिक संचालित हो और लोग इसका लुत्फ उठा सकें। उन्होंने झील के अंदर की साईड रंग बिरंगी लाइटे लगाने के भी निर्देश दिये ताकि झील की भव्यता और बढ़ सके। उन्होंने बोटिंग वाले स्थान के नजदीक बैंचो की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये।

गृहमंत्री ने निरीक्षण के क्रम में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की मूर्ति के नजदीक वाशिंगटोनी प्लांट लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों से फाउंटेन, लाइटिंग, फूड कॉर्नर के साथ-साथ अन्य निर्माण कार्यो की भी जानकारी लेते हुए वास्तविकता जांची। उन्होंने कहा कि सुभाष पार्क हजारों लोगों के दिल जीतने वाला पार्क है। उन्होंने कहा कि 26 करोड़ रूपये की लागत से इस पार्क का सौन्दर्यकरण किया जा रहा है जिसके तहत यहां पर नौका विहार (बोटिंग), चिल्ड्रन कोर्नर, फुड कोर्नर, रंगीन फव्वारा, ओपन ऐयर थियेटर, बच्चों के लिए झुले, स्केटिंग रिंग इत्यादि की सुविधा होगी इसके साथ यह पार्क पूर्णरूप से सीसीटीवी कैमरों से लेस रहेगा।  इसके बनने के बाद इन सुविधाओं का लाभ लेकर लोग अपने आप को आनंदित महसूस करेंगे। पार्क को हाईवे से जोडऩे के लिए एक सडक़ का निर्माण भी किया गया है जिससे यह पार्क अम्बाला-जगाधरी मार्ग से जुड़ गया है। उन्होनें अधिकारियों को चल रहे निर्माण कार्यो को पूरी  गुणवत्ता के साथ तीव्र गति से पूरा करने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर उन्होंने पार्क में पौधारोपण करते हुए रूद्राक्ष का पौधा लगाया।

इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए गृहमंत्री ने राफेल सम्बन्धित सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि राहुल गांधी भटक गये हैं, चुनाव से पहले खूब झूठ बोलते थे, उनकी किसी ने नही सुनी।  लोकसभा चुनाव, अदालत व जनता की अदालत में वे हार चुके हैं। हारा हुआ जुआरी हमेशा बहकी-बहकी बातें करता है। उन्होंने कहा कि शनिवार व रविवार को शराब के ठेके खोलने सम्बन्धित अधिकार उपायुक्त को दिया गया है।

इस अवसर पर नगर परिषद के ई.ओ. विनोद नेहरा, एमई हरीश, एक्सईएन विकास, अजय पराशर, राजी डिम्पल, सोम चोपड़ा, पुनीत सरपाल, अनिल कौशल, आशीष अग्रवाल, ललित चौधरी, ललिता प्रसाद, श्याम सुंदर, विक्रम नागी, नवनीत भाटिया, सुभाष शर्मा, अजय कुमार, बंटी पहलवान सहित अन्य भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।