संघर्षशील जन कल्याण सेवा समिति ने चलाई एक अनूठी मुहिम
August 23rd, 2020 | Post by :- | 65 Views
बहादुरगढ़ लोकहित एक्सप्रेस ब्यूरो चीफ (गौरव शर्मा)
“एक आशियाना बेजुबान पक्षियों के नाम”

समिति सदस्य श्री ध्रुपाल राठी जो कि अमेरिका में रहते हैं, उन्होंने एक सुझाव दिया कि क्योँ ना हमारी समिति एक मुहिम चलाए जिसमे बेजुबां पक्षियों के लिए  घर बनाकर उनको गाँव में घरों के आगे लगा दें, ताकि चिड़िया, कबूतर, मैना, तोता आदि पक्षी उनमे आराम से अपने अंडे दे सकें।
 समिति सदस्य मेजर सुधीर ने बताया कि हम लुप्त होती हुई हमारी घरेलू चिड़िया गौरैया , मैना आदि को बचाएं ताकि हम अपने आने वाली पीढी को भी इन पक्षियों को दिखा सके। इस संसार में पर्यावरण को संतुलित रखने में हर जीव का विशेष महत्व है। संजय कल्सन ने बताया कि इस आधुनिकता के दौर में हर जगह कंकरीट ही कंकरीट है हम इंसानों ने उन पक्षियों के प्राकृतिक ठिकानो पर कब्जा कर लिया है।इस मुहिम के द्वारा हम उनसे छिना हुआ हक उनको वापिस लौटाने की कोशिश कर रहे हैं।
नरेंद्र धनखड़,अनिल अहलवात् और सतेंद्र राठी ने सभी लोगों से अपील कि की आप लोग भी इस मुहिम का हिस्सा बनकर कम से कम एक इस प्रकार का घर बनाकर अपने अपने घर पर लगाएं और उन बेजुबान पक्षियों के लिए दाने पानी का प्रबंध करें, समिति सदस्य कर्मवीर राठी ने बताया कि समिति ने ये पक्षी घर गाँव के ही कारपेंटर अजय डेरोलिया से बनवाए है ताकि सरकार द्वारा चलाई गई आत्मनिर्भरता मुहिम को भी बल मिले। शुभम यादव, सोमेश् राठी, ने बताया कि अभी लगभग 100 के करीब पक्षी घर तैयार करवाएं हैं और उन सब पर रंग रोगन सभी समिति सदस्यों ने मिलकर किया है। जय चहार ने बताया कि समिति गाँव में लगभग 500 पक्षी घर बनवा कर लगाएगी, सभी समिति सदस्यों ने कहा कि ये मुहिम हर गाँव, हर शहर में चलानी चाहिए।जिस प्रकार विदेश में रहते हुए भी ध्रुपाल राठी ने इतनी अच्छी मुहिम को गति दी है, सारी व्यवस्था की है वो काबिलेतारीफ है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।