अब परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर परिवार का डाटा होगा अपडेट कराएं : एडीसी जगनिवास
August 23rd, 2020 | Post by :- | 139 Views
झज्जर/बहादुरगढ़ लोकहित एक्सप्रेस ब्यूरो चीफ (गौरव शर्मा)
– एडीसी जगनिवास ने अधिकारियों की बैठक में दिए दिशा-निर्देश
– शिक्षण संस्थाओं में जागरूकता कैंप के माध्यम से परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर करें डाटा अपडेट
– जागरूकता वाहन से किया जा रहा है लोगों को जागरूक
हरियाणा सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र पोर्टल अब सभी नागरिकों के लिए डाटा अपडेट करने हेतु उपलब्ध है। सरकार की ओर से लागू होने वाली योजनाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर डाटा अपडेट होने के साथ ही पात्र लोगों को मिलेगा।
उपायुक्त जितेंद्र कुमार की ओर से जिला झज्जर में एडीसी जगनिवास द्वारा परिवार पहचान पत्र पोर्टल प्रक्रिया को अपडेट करने की जिम्मेवारी दी गई है। इसी कड़ी में शुक्रवार को एडीसी जगनिवास ने जिला के संबंधित अधिकारियों की बैठक ले आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। एडीसी ने बताया कि परिवार को समृद्ध बनाने के लिए परिवार पहचान पत्र बेहद जरूरी है। इस पहचान पत्र से जरूरतमंद नागरिकों को घर द्वार पर प्रदेश सरकार की जनकल्याकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। परिवार पहचान पत्र जिसके पास है उसे बार-बार प्रमाण पत्र बनवाना जरूरी नहीं है। परिवार पहचान पत्र से किसी भी प्रकार की डुप्लीकेसी नहीं होगी।
परिवार पहचान पत्र के मद्देनजर शिक्षा अधिकारियों को दिए निर्देश :
एडीसी जगनिवास ने जिला शिक्षा अधिकारी सुनीता रूहिल को कहा कि जिला के राजकीय विद्यालयों में परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर परिवार का डाटा अपडेट कराने के लिए कैंप लगाए जाएं। यह ध्यान दिया जाए कि कक्षावार सूचना किस दिन किस समय स्कूल में आना है इसकी जानकारी अभिभावकों को अग्रिम रूप से दी जाए। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था के दौरान सोशल डिस्टेंस फिजि़कल डिस्टेंस के नियमों का पालन अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि सेनिटाइजर, हाथ धोने, तापमान जांचने के लिए व्यवस्था हेतु आर्थिक राशि भी जारी कर दी गई। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस प्रक्रिया के दौरान कोई भी विद्यार्थी स्कूल में नहीं बुलाना है केवल अभिभावक ही परिवार का डाटा अपडेट कराने के लिए स्कूल पहुंचे। उन्होंने कहा कि अभिभावक अपने साथ पूरे परिवार का आधार कार्ड, बैंक पासबुक, वोटर कार्ड आदि दस्तावेज अवश्य साथ लेकर आएं। एडीसी ने डीईओ को कहा कि स्कूल की छात्र संख्या के आधार पर तिथिवार समय सारणी जारी की जाए और अभिभावकों से सांझी की जाए।
आमजन परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर कर सकते हैं डाटा अपडेट :
एडीसी ने बताया कि नागरिक पीपीपी में दर्ज अपनी पारिवारिक सूचना को अपडेट करने के लिए विभाग की वेबसाईट- मेरा परिवार.हरियाणा.जीओवी.ईन पर जाकर अपडेट फैमिली डिटेल कर सकते हैं। वेबसाईट पर अपनी फैमिली आईडी दर्ज करनी होगी। फैमिली आईडी दर्ज करने उपरांत परिवार के मुखिया के मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को दर्ज करने उपरांत फैमिली आईडी में पंजीकृत परिवार के सभी सदस्यों का डेटा दिखाई देगा। पीपीपी पृष्ठï में दर्ज परिवार के सदस्यों का विवरण गलत है तो उसको आप अपडेट कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि यदि परिवार की पारिवारिक संरचना क्षेत्र के सत्यापन प्रक्रिया के माध्यम से सिस्टम में पहले से ही सत्यापित हो चुकी है तो उसको आपको ठीक करने की अनुमति नहीं है। उन्होंने बताया कि परिवार की पारिवारिक संरचना अभी तक पीपीपी मेंं सत्यापित नही हैं, तो नागरिक को परिवार के सदस्यों को जोडऩे या हटाने की अनुमति होगी। परिवार के सदस्य को हटाने के लिए एक अलग फार्म खुलेगा जिसमेंं परिवार के सभी सदस्यों में से हटाए गए सदस्य जाने वाले सदस्य का नाम और आधार नंबर पूछा जाएगा। परिवार के सदस्य को हटाने की अनुमति केवल सत्यापन के बाद ही दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अपना फैमिली डाटा अपडेट करने उपरांत परिवार का काई भी सदस्य यदि पीपीपी क साथ एकिकृत किसी भी सेवा का लाभ उठाने के लिए सीएससी केंद अथवा लोकल कमेटी द्वारा आयोजित शिविरों में जाकर पीपीपी फार्म को पिं्रट करा सकता है और नागरिक द्वारा उसे हस्ताक्षर किए जाने के बाद इस वापस पीपीपी पोर्टल पर अपलोड किया जा सकता है। इससे फैमिली अपडेट की प्रक्रिया पूरी होगी।
सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग कर रहा है आमजन को जागरूक :
परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर डाटा अपडेट कराने बारे लोगों को निरंतर जागरूक किया जा रहा है। उपायुक्त जितेंद्र कुमार के दिशा-निर्देशानुसार झज्जर जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के जिला जागरूकता वाहन से आमजन को परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए जानकारी दी जा रही है। साथ ही लोगों को परिवार पहचान पत्र के माध्यम से डाटा अपडेट कराते हुए सरकार की योजनाओंं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जागरूकता वाहन निरंतर ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में पहुंचकर लोगों को अपना डाटा अपडेट पोर्टल पर कराने की अपील कर रहा है।
बैठक में यह रहे मौजूद :
परिवार पहचान पत्र के मद्देनजर लघु सचिवालय सभागार में आयोजित हुई बैठक में एसडीएम झज्जर शिखा, एसडीएम बादली विशाल, एसडीएम बेरी रविंद्र कुमार, एसडीएम बहादुरगढ़ हितेंद्र शर्मा, डीईओ सुनीता रूहिल, डीआईओ अमित बंसल सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।
—————————
कैप्शन : झज्जर में अधिकारियों की बैठक लेते एडीसी जगनिवास।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।