थंबड़ गांव में साईबर क्राइम व साइबर कानून पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन
August 22nd, 2020 | Post by :- | 48 Views

अंबाला , बराड़ा ( गुरप्रीत सिंह मुल्तानी )
अंबाला पुलिस और जिला युवा विकास संगठन के संयुक्त तत्वावधान में गांव थंबड की बड़ी चौपाल पर साइबर क्राइम व साईबर कानुन से संबंधित जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें एसएचओ बराड़ा वीरेंद्र कुमार वालिया मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहे तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता संगठन सचिव सूरजपाल राणा ने की। संगठन सदस्य बीरबल राणा, डिंपल राणा, विनोद राणा, प्रेम राणा ,कोच विनोद ने उपस्थित आगंतुकों का स्वागत करते हुए कहा कि आज लोग सही प्रकार से इंटरनेट और सोशल मीडिया के प्रति सही जागरूक ना होने के कारण रोड का शिकार हो जाते हैं जिससे आर्थिक हानि तो होती ही है साथ ही साथ व्यक्ति तनावग्रस्त भी हो जाता है।
साइबर कानुन विशेषज्ञ व बराड़ा एस एच ओ वीरेंद्र वालिया ने सभी को जागरूक करते हुए कहा कि यदि कोई व्यक्ति टेलीफोन या अन्य माध्यमों से आपसे आपके अकाउंट नंबर जन्मतिथि एटीएम कार्ड आदि से संबंधित कोई भी जानकारी मांगे तो उसे यह जानकारी ना दें क्योंकि इसी जानकारी का फायदा उठाकर एक्टर्स द्वारा अकाउंट में से कैसे निकाले जाते हैं तथा इसके साथ-साथ यह विशेष तौर पर ध्यान रखें कि किसी भी व्यक्ति के साथ अपना एटीएम का पिन कोड शेयर ना करें तथा कभी भी साधारण पिन कोड या मोबाइल नंबर को पिन कोड के रूप में इस्तेमाल ना करें इसके साथ साथ जब हम लोग विशेषकर महिलाएं और वृद्ध एटीएम का इस्तेमाल कर रहे हो तो यह ध्यान रखें की कोई आपके आसपास ना हो और किसी को अपना एटीएम चलाने के लिए भी ना कहें । इसके साथ-साथ उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों को फेसबुक के ऊपर किसी गलत सूचना को प्रसारित होने से रोकने के लिए किस प्रकार अपना विरोध दर्ज करा सकते हैं उसके विषय में भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर ग्रामीणों द्वारा साइबर क्राइम और साइबर कानून से संबंधित अनेक प्रश्न पूछ कर अपनी जिज्ञासा को प्रकट किया तथा सभी के प्रश्नों का उत्तर देकर एस एच ओ बराडा ने उनकी जिज्ञासा को शांत किया।
इस अवसर पर उन्होंने लोगों को भारतीय दंड संहिता में साइबर अपराधों से संबंधित विभिन्न प्रावधानों धारा 503, 499, 463 ,420, 383 500 आदि के उल्लेख करते हुए सूचना तकनीकी कानून के अंतर्गत अनेक प्रावधानों के विषय में लोगों को जानकारी प्रदान की।
संगठन सचिव सूरजपाल राणा व विनोद राणा ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हम लोग जागरूकता से ही साइबर क्राइम से बच सकते हैं तथा हमें चाहिए कि हम लोग अन्य लोगों को भी इस विषय में जागरूक करें ताकि कोई व्यक्ति फ्रॉड का शिकार ना हो।
इस अवसर पर पूर्व सरपंच राजबीर सिंह , कुशलपाल राणा ,राजेंद्र राणा, अशोक राणा भीम सिंह , रणजोर राणा, अंकित राणा भोपाल सिंह, संजीव कुमार, रकम सिंह, बब्बू राणा , शांतनु राणा
लाला कमलेश आदि उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।