कुशलगढ नगर पालिका के़ रेन बसेरा मे आज राजस्थान सरकार द्वारा कि गई इंदिरा रसोई योजना का शुभारंभ।
August 21st, 2020 | Post by :- | 123 Views
कुशलगढ नगर पालिका के़ रेन बसेरा मे आज राजस्थान सरकार द्वारा कि गई इंदिरा रसोई योजना का शुभारंभ।

कुशलगढ़ अरुण जोशी
कार्यक्रम मैं इंदिरा रसोई योजना के बारे में नगर पालिका अधिषासी अधिकारी ललितसिंह राठौर ने योजना के बारे में विस्तृत से जानकारी दी राजस्थान के शहरों में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, अस्पताल जैसी जगहों पर पहले दौर में इसे शुरू किया जा रहा है. 8 रुपये में मुख्य रूप से दाल, रोटी, सब्जी और आचार दिया जा रहा है. राजस्थान सरकार के अनुसार प्रति थाली सरकार 12 रुपये का अनुदान दे रही है और 8 रुपये खाने वाले को देना पड़ेगा. यानी 20 रुपये की एक थाली होगी ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उपखंड अधिकारी विजयेष पंड्या ने कहा कि आज सरकार द्वारा यह योजना चलाकर भूखे लोगों को राहत देने का काम किया है। 8 रूपिया में स्वादिष्ट भोजन और गरम रसोई रेन बसेरा कुशलगढ़ में दिया जाएगा। इस योजना से कई लोगों को लाभ होगा और भूखों को इसमें और ज्यादा राहत मिलेगी।रू 8 में रोटी, दाल,सब्जी और अचार बैठाकर सम्मान के साथ खिलाया जाएगा।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष रेखा जोशी ने कहा कि धरोहर संस्था द्वारा इंन्दिीरा रसोई योजना का लाभ लोगों को दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार कि यह योजना से कई लोगों को लाभ मिलेगा। कई लोगों को रोजगार नहीं होने पर उनको भोजन का लाभ लेने में सुविधा उपलब्ध होगी। गरीब लोग अस्पताल में आते हैं उनके साथ भी लोग रहते हैं जिनको भी भोजन करने में सुविधा होगी और भी व्यक्ति इस योजना में लाभ लेकर भोजन कर सकता है इसमें किसी प्रकार की कोई रोक-टोक नहीं होगी हर व्यक्ति इस योजना का लाभ लेने सकता है।
इस अवसर पर प्रतिपक्ष नेता रजनीकांत खाबिया ने कहा कि अशोक गहलोत सरकार ने योजना चलाकर एक बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की है। इससे कोई भी व्यक्ति इस महामारी के समय में कोई भी व्यक्ति को भूखा नहीं सोने देने का संकल्प गहलोत सरकार ने लिया था। और आज यह योजना को चालू कर योजना संक्लप पुरा किया।
इस अवसर पर पीसीसी सदस्य हसमुखलाल सेठ ने कहा कि कांग्रेस के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना का शुभारंभ पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जन्म दिवस के उपलक्ष में आज के दिन उन्होंने इंदिरा रसोई योजना का पूरे राजस्थान में शुभारंभ किया। इसे कई लोगों को स्वादिष्ट और सम्मान के साथ बैठकर गरम गरम भोजन लोगों को कराया जाएगा।
राजस्थान में गुरुवार से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोई भूखा नहीं सोएगा अभियान की शुरुआत करते हुए इंदिरा रसोई योजना शुरू की है. वसुंधरा राजे की अन्नपूर्णा रसोई योजना को बंद कर उसकी जगह अशोक गहलोत ने 8 रुपये में भरपेट भोजन की इंदिरा रसोई योजना शुरू की है. आज पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर इसे प्रदेश भर के 213 नगरीय निकायों में 358 रसोई के साथ शुरू किया जा रहा है. इस योजना में रसोई की जगह बैठकर भोजन करने की व्यवस्था होगी. हर रसोई में सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे और खाने वालों की तस्वीरें भी खींची जाएंगी. भोजन का समय सुबह 8रू30 बजे से लेकर दोपहर 1रू00 बजे तक होगा जबकि शाम के भोजन का समय शाम 5रू00 बजे से लेकर 8रू00 बजे तक होगा. शुरुआत में हर निगम क्षेत्र में 300 लोगों को, नगर परिषद और पालिका क्षेत्र में 150 लोगों को सुबह-शाम खाना खिलाया जाएगा. दरअसल अशोक गहलोत ने सत्ता में आने के बाद वसुंधरा राजे की 8 रुपये में भरपेट भोजन और 5 रुपये में भरपेट नाश्ता करने वाली अन्नपूर्णा रसोई योजना को बंद कर दिया था.
कार्यक्रम में पूर्व नपा अध्यक्ष राघवेष चरपोटा़,ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष जयंतीलाल कोवालिया,नपा पार्शद दिनेश परिहार,महेंद्रप्रतापसिंह जाला,ईश्वरलाल चैहान,प्रवीण बारोडिया,मनोनीत पार्षद कलावती ठाकुर,हरीशचंद्रसिंह राठौड़,अषोक श्रीमालमहावीर कोठारी,नानालाल चौहान,सहित कई भाजपा और कांग्रेस के कार्यकर्ता कार्यक्रम में उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।