पीटीआई के पद के लिए पांच जिलों में होगी 23 अगस्त को परीक्षा: केशनी आनंद अरोड़ा
August 20th, 2020 | Post by :- | 852 Views

कुरुक्षेत्र, लोकहित एक्सप्रेस, (सैनी) ।  हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा पीटीआई के पद के लिए पांच जिलों नामत: कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, कैथल और हिसार में 23 अगस्त, 2020 को बाद दोपहर एक बजे से 2.15 बजे तक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 2020 की सिविल अपील 2013 की एसएलपी संख्या 35373 में भारत के सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों का अनुपालन करते हुए आयोजित की जा रही है जिसमें कहा गया है कि ‘आयोग वर्ष 2006 की विज्ञापन संख्या 6 द्वारा शुरू की गई समस्त चयन प्रक्रिया को 28 दिसंबर, 2006 को अधिसूचित मानदंडों के अनुसार पूरा करेगा, जिसके तहत लिखित परीक्षा 200 अंकों की होगी और साक्षात्कार के 25 अंक होंगे।

इस परीक्षा के लिए 9273 उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जारी किए गए हैं, जिसके लिए इन पांच जिलों में कुल 95 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं।

मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा ने 19 अगस्त, 2020 को सभी पांच जिलों के उपायुक्तों एवं पुलिस अधीक्षकों के साथ एक विडियो कांफ्रेसिंग करके उन्हें सख्त निगरानी रखने और कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये थे ताकि परीक्षा का सुचारू संचालन सुनिश्चित हो सके।

जिला प्रशासन को उम्मीदवारों की सुरक्षा के साथ-साथ कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने और परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए व्यापक प्रबंध करने के निर्देश दिये गये हैं। परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति देने से पहले प्रशासन द्वारा उम्मीदवारों की उचित तलाशी लेना सुनिश्चित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक कक्ष में लाइव स्ट्रीमिंग के साथ सीसीटीवी कैमरे स्थापित किये जाएंगे। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा क्यूआर कोड, फेशियल बायोमेट्रिक अटेंडेंस की उचित स्कैनिंग, वीडियोग्राफी और मोबाइल जैमर्स सुनिश्चित की जाएगी।

मुख्य सचिव ने जिला अधिकारियों को परीक्षा सामग्री को सुरक्षित रूप से परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचाने और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए फ्लाइंग स्क्वॉड नियुक्ति करने के निर्देश दिए हैं। जिला मजिस्ट्रेट द्वारा परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 लागू की जाएगी। जिलों के पुलिस अधीक्षकों को परामर्श दिया गया है कि वे प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पर्याप्त संख्या में पुरुष एवं महिला कर्मियों से युक्त पुलिस बल तैनात करना सुनिश्चित करें।

यह भी निर्देश दिये गये हैं कि कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए कक्षाओं, गलियारों, शौचालयों आदि सहित सभी परीक्षा केंद्रों को परीक्षा से पहले पूरी तरह से सेनेटाइज किया जाए। इसके अतिरिक्त, सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए हर कमरे में उम्मीदवारों की संख्या घटाकर आधी करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

फेस मास्क के बिना उम्मीदवारों को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। आयोग परीक्षा केन्द्र में प्रवेश से पहले उम्मीदवारों की थर्मल स्क्रीनिंग और कक्षाओं में प्रवेश बिंदुओं पर उनके हाथों को सेनेटाइज करना भी सुनिश्चित करेगा।

फ्लू जैसे लक्षण वाले उम्मीदवार को अलग बैठाया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा सभी जिलों में मेडिकल टीम / रैपिड रिस्पांस टीम तैनात की जाएगी ताकि चिकित्सा आपातकाल के किसी भी मामले से निपटा जा सके। सभी उम्मीदवारों को हरियाणा रोडवेज की बस सुविधा के लिए अग्रिम तौर पर अपनी ऑनलाइन टिकट बुक करवानी होगी और उसी अनुसार पर्याप्त संख्या में बसें उपलब्ध करवाई जाएंगी।

उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड, पहचान पत्र और दो रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो लाने होंगे और परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन, किसी भी प्रकार की घड़ी, बेल्ट, आभूषण जैसे कि अंगूठी, चेन, बाली आदि, इलेक्ट्रॉनिक या संचार उपकरण, पेन, पेंसिल, रबड़, शार्पनर और करेक्टिंग फ्लूड लाने की अनुमति नहीं होगी।

मुख्य सचिव ने अदालती आदेशों के कारण बर्खास्त किए गए सभी पीटीआई से इस परीक्षा प्रक्रिया में भाग लेने की अपील की है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।