धान की फसल की जगह दूसरी कम पानी लेने वाली फसलें उगाने वाले किसानों को प्रोत्साहन भी दिया जा रहा है।
August 19th, 2020 | Post by :- | 56 Views

अम्बाला:(अशोक शर्मा)
जिला में हरियाणा सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मेरा पानी मेरी विरासत के उपक्रम को सफल बनाने के लिए तथा बरसाती पानी का सदुपयोग करके जल भराव की समस्या पर नियत्रंण करने के लिए बरसात के पानी को जमीन के अंदर सहजने के लिए रीचार्ज सॉफ्ट बोर लगाए जाएंगे। इसी उपक्रम को आगे बढ़ाते हुए सहायक कृषि अभियंता ओ.पी महिवाल ने निकटवर्ती माजरी गांव में आज एन के पावर हाउस मे पहले से लगे हुए रीचार्ज सॉफ्ट बोर का निरीक्षण किया जिसमे सिविल विंग शक्ति भवन के जेई नरेंदर कुमार व जेई राजेश भगत शामिल रहे यह रिचार्ज सॉफ्ट बोर 2016 में लगाया गया था। यहा पर बोर लगे होने की वजह से सारा बरसाती पानी इसमे से होता हुआ जमीन के अन्दर चला जाता है। जिला अम्बाला के रेलवे क्षेत्र में स्थित रीचार्ज सॉफ्ट बोर का निरीक्षण किया गया। जिसे सही सुचारु रूप से चलाने के लिए मार्गदर्शन दिया गया मौके पर राहुल बत्रा को इस बारे जानकारी दी गई।
इस योजना के तहत गिरते हुये भू -जल स्तर को सुधारने की दिशा में धान की फसल की जगह दूसरी कम पानी लेने वाली फसलें उगाई जा रही है। धान की फसल की जगह दूसरी कम पानी लेने वाली फसलें उगाने वाले किसानों को प्रोत्साहन भी दिया जा रहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।