नागरिक अस्पताल में सेरो सर्विलांस का उद्घाटन|
August 19th, 2020 | Post by :- | 42 Views

पलवल (मुकेश कुमार हसनपुर) 19 अगस्त :- नागरिक अस्पताल पलवल में बुधवार को सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप द्वारा सेरो सर्विलांस का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर उनके साथ मुख्य रूप से उपनिदेशक एवं आईडीएसपी राज्य इंचार्ज डा. किशन कुमार, सेरो सर्विलांस के नोडल अधिकारी डा. मनोज, चिकित्सा अधिकारी डा. पंकज भी मौजूद रहे। डा. ब्रह्मदीप ने झंडी दिखाकर एम्बुलेंस को रवाना किया।

जिला में कुल 16 टीमों को गठन किया गया है, जिसमे पलवल और होडल के 4 शहरी व 12 ग्रामीण क्षेत्र शामिल किए गए हैं। टीम में एक चिकित्सा अधिकारी एक लैक तकनीशियन व एक एएएम को शामिल किया गया है। सेरो सर्विलांस की ट्रेनिंग के दौरान सभी टीम्स को सेरो सर्विलांस की हैंड्स ऑन प्रोसेस से अवगत करवाया जा चुका है और सर्वे के बारे में सभी जानकारी दी जा चुकी है। इससे संबंधित मोबाइल एप को चलाना सिखाया गया है। इन 16 टीमों को घर-घर जाकर सैंपल लेने के लिए निर्देश दिए गए है।

सिविल सर्जन ने बताया कि सेरो सर्विलांस का उद्देश्य गांव की पूरी जनसंख्या के अन्दर छुपे हुए कोविड-19 संक्रमित मरीजों का पता लगाना है। उन्होंने बताया की इससे पता चलेगा कि कोविड-19 का इन्फेक्शन होने के बाद कितने लोगों की इम्युनीटी डिवलप हो चुकी है व मरीजों के छुपे हुए संक्रमण का पता लगाकर मरीजों का ईलाज किया जा सके। आज से सेरो सर्विलांस सर्वे की शुरुआत की जा रही है।

उपनिदेशक एवं आईडीएसपी राज्य इंचार्ज डा. किशन कुमार ने सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप के नेतृत्व को सराहा व पूरी टीम के कार्य का निरक्षण किया और उनका हौसला भी बढाया। सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने बताया पुरे जिले से 850 सैंपल लिए जाएंगे, जिसके लिए सिविल सर्जन ने अपने कर्मठ स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को अपने नेतृत्व में सर्वे को पूर्ण रूप से सक्षम तरीके से करने के लिए प्रोत्साहित किया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।